खाते में फसल बीमा राशि अब तक नही पहुची, तो किसान यहाँ करे सम्पर्क तुरंत आएगा आपका पैसा

खाते में फसल बीमा राशि अब तक नही पहुची, तो किसान यहाँ करे सम्पर्क तुरंत आएगा आपका पैसा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 13 जून 2023 को राजगढ़ में किसानों का महाकुंभ आयोजित किया गया था, जहां पर सभी किसानों को उनकी आने वाली फसल बीमा की किस्त की राशि भेजी गई थी। इसके साथ ही फसल बीमा क्लेम 2023 का भुगतान सभी किसानों को किया गया था।

इस योजना के तहत किसानों के खाते में शिवराज सिंह चौहान द्वारा 29 सौ करोड रुपए की राशि एक क्लिक के साथ ट्रांसफर की गई थी, लेकिन आपको बता दें कि, यहां पर कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके खाते में यह राशि नहीं पहुंच पाई थी, या किसी कारणवश उन्हें फसल बीमा की किस्त नहीं मिल पाई। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि, जिन किसानों को फसल बीमा की राशि आज तक नहीं मिली है वह किसान अपनी फसल बीमा की राशि को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- फ़ोन के माध्यम से किसान घर बेठे ई-केवाईसी कैसे अपडेट कर सकते हैं, जानिये पूरी जानकारी

फसल बीमा राशि नही आने के कारण

यदि आप भी एक किसान है और आप की फसल का बीमा अब तक आपको प्राप्त नहीं हुआ है तो, इस समस्या का समाधान करने के लिए आप अपने बीमा कंपनी के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपने फसल बीमा की राशि प्राप्त नहीं हुई है, इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं और यहां से राशि प्राप्त नहीं होने के कारण को भी पता कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- मानसून हुआ सक्रिय, अगले 3 दिन तक भारी बारिश, इन 30 जिलों में किया गया अलर्ट, तेज हवा-बिजली की चेतावनी, देखे

IFSC कोड और खाता संख्या की जाँच करे

इसके साथ ही आपको बता दें कि कई किसानो के खाते में राशि नही आने का मुख्य कारण एक यह भी सामने आया है कि, कई किसानों के बैंक अकाउंट में IFSC कोड और खाता संख्या भी गलत दर्ज की गई थी, जिसके कारण उन्हें फसल बीमा का क्लेम भी नहीं मिल पाया था। इसलिए किसान अपना खाता नंबर एक बार पुनः चेक करें इसके साथ ही IFSC कोड को भी चेक कर सकते हैं और अपनी राशि दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी देखे:- इस नयी तकनीक से अब प्याज को 6 महीने तक खराब होने से बचाए, काफी सस्ती तकनीक हुई तैयार, देखे

जिला प्रबंधक से करे सम्पर्क

यदि आप अपने जिले से संबंधित किसी तरह की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो, सरकार द्वारा जिला स्तर पर एक जिला प्रबंधक की नियुक्ति की गई है आप इन अधिकारियों से भी सम्पर्क कर सकते है। साथ ही कृषि बीमा कंपनी के अधिकारी वेबसाइट और टोल फ्री नंबर पर जाकर इनसे संपर्क करें और फसल बीमा से संबंधित अपनी समस्याओं को बताएं, यह आपकी समस्याओं का समाधान जरूर करेगे।

WhatsApp Group Join Now