ग्वार भाव तेजी मंदी : क्या भाव में आएगा उछाल? या आएगी गिरावट? Ncdex वायदा में आज (+136)

ग्वार भाव तेजी मंदी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वार भाव तेजी मंदी को लेकर लगातार बातचीत चल रही है लेकिन भाव की आगामी तस्वीर अभी तक साफ नजर नहीं आई है. हालांकि एक्सपर्ट के विचार के अनुसार 2023 में ग्वार का उत्पादन बहुत ही कम हुआ है इसलिए, ग्वार भाव के मामले में ग्वार का फंडामेंटल बहुत ही मजबूत है.

सभी को ग्वार में आगे चलकर भाव बढ़ने की लगभग संभावना नजर आ रही है. हालांकि फिलहाल ग्वार में ज्यादा तेजी-मंदी नहीं है लेकिन आगामी दृष्टिकोण पर नजर डालें तो भाव में तेजी की गुंजाइश बन सकती है. पूरी रिपोर्ट जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े.

WhatsApp Group Join Now

ग्वार भाव में तेजी आएगी या मंदी?

ग्वार भाव तेजी मंदी के बारे में बहुत से एक्सपर्टो ने अपनी-अपनी राय दी है. इसके लिए सेमिनारों में भी कई जगह बैठक हुई. श्री पुखराज चोपड़ा के नेतृत्व में जोधपुर परिवार में सेमिनार बैठक हुई जिसमें, ग्वार के उत्पादन को लेकर अलग-अलग राय रहे. लगभग एक्सपर्ट का यही मानना है कि जोधपुर में 55 लाख बोरी से लेकर 75 लाख क्विंटल तक उत्पादन होने के विचार सामने आ रहे हैं.

सेमिनार में हमेशा की तरह किसान पैनल. टेक्निकल पैनल. ए निर्यातक पैनल सभी शामिल थे एवं इसमें देश भर के टॉप विशेषज्ञ भी शामिल हुए. सभी की राय के अनुसार ग्वार का उत्पादन इस बार कम ही दर्ज किया गया. राजस्थान के अधिकांश इलाकों हरियाणा के कुछ इलाकों एवं गुजरात में बारिश की कमी के कारण अगस्त माह पूरा सुखा रहने के कारण ग्वार के उत्पादन पर खूब असर पड़ा है.

सितंबर में बारिश होने पर ग्वार में 5% से 10% ही असर उत्पादन पर पड़ा है यानी थोड़ा बहुत ही सुधार हुआ है. गंगानगर एवं हरियाणा बेल्ट में बरसात बहुत ही कम हुई जिसके कारण उत्पादन बहुत ही कम माना जा रहा है. 50 दिन से ऊपर भी बरसात नहीं होने के कारण ग्वार की फसल में आधे से भी कम उत्पादन कई जगह दर्ज किया गया. उत्पादन कम होने के कारण ग्वार भाव में आगामी दिनों में तेजी की गुंजाइश बन सकती है एवं भाव में तेजी आने की ज्यादा संभावना मानी जा रही है.

WhatsApp Group Join Now

श्रीगंगानगर में हुई सेमिनार की अगर चर्चा करें तो श्री गंगानगर में 55 लाख बोरी से लेकर 60 लाख बोरी तक उत्पादन होने की संभावना है जो कि, पिछले वर्ष की तुलना में बहुत ही कम आंकी गई है. उत्पादन कम होने के कारण 2023 में ग्वार के भाव बढ़ने के असर ज्यादा नजर आ रहे हैं.

यह भी देखे:- SBI होम लोन नियम, SBI ने होम लोन नियमों में क्या बदलाव किये है? जानिए पूरा अपडेट

राजस्थान में अन्नपूर्णा फूड पैकेट किट योजना चालू रहेगी या बन्द होगी? देखे ताजा रिपोर्ट

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now