मूंगफली तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 : विदेशी मांग बढ़ने के कारण मूंगफली भाव में 10% तक की बढ़ोतरी होने की…

मूंगफली तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 : विदेशी मांग बढ़ने के कारण मूंगफली भाव में 10% तक की बढ़ोतरी होने की…
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मूंगफली तेजी मंदी रिपोर्ट में आज हम मूंगफली के भाव में तेजी-मंदी के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. किसान साथियों, आपको बता दें की घरेलू बाजार एवं विदेशी निर्यात की मांग बढ़ने के कारण भाव में बढ़ोतरी होती है. मूंगफली भाव में भी विदेशी मांग बढ़ने के कारण 10% तक की बढ़ोतरी हो सकती है. इसके बारे में हम विस्तार से चर्चा करेंगे.

मूंगफली तेजी मंदी रिपोर्ट 2023

मूंगफली तेजी मंदी रिपोर्ट 2023 के अनुसार घरेलू मांग एवं विदेशी निर्यात बढ़ने के कारण मूंगफली के भाव में इन दिनों में सुधार देखने को मिल रहा है. आपको बता दें की मूंगफली के तेल के भी निर्यात मजबूत नजर आ रहा है, इसके फलस्वरुप मूंगफली के भाव की स्थिति बहुत ही मजबूत बनी हुई है.

WhatsApp Group Join Now

जानकारो का मानना है कि अभी भी मूंगफली बाजार में और तेजी आ सकती है. अगर विदेशी निर्यात कम होता है एवं घरेलू बाजार में मूंगफली के मांग कमजोर होती है तो, भाव में गिरावट भी नजर आ सकती है. मूंगफली के तेल की निर्यात के कारण भी मूंगफली भाव में तेजी देखने को मिल सकती है.

मूंगफली तेल की मांग ज्यादा होने के कारण मूंगफली की खपत भी ज्यादा होगी. मांग बढ़ने के कारण भाव पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. मूंगफली की बिजाई अच्छी हुई लेकिन इस बार मूंगफली का उत्पादन सामान्य से कम नजर आ रहा है. उत्पादन कम होने कारण भी भाव पर असर पड़ सकता है. घरेलू बाजार एवं निर्यात में मांग कमजोर होने के कारण भाव में मामूली गिरावट भी आ सकती है.

यह भी देखे:- ग्वार भाव में तेजी मंदी 2023 की बड़ी वजह, क्या फिर से ग्वार भाव भरेगा तेजी की उड़ान? जाने पूरी रिपोर्ट

WhatsApp Group Join Now

सरसों के भाव में मंदी के आसार कम, तेजी की आशा ज्यादा, पिछले 3-4 दिनों से लगातार तेजी जारी…

Rajsthan मौसम अपडेट : आज फिर आसमान पर बादलो का घेराव, प्रदेश में बना ठंडक का माहौल, देखें रिपोर्ट

नवम्बर के पहले सप्ताह राज्य का मौसम, बादलवाही रहेगी जारी, गर्मी ज्यादा, रात में भी कम ठंडक, बदला मौसमचक्र

Amazon दिवाली Sale पर  6,500 रुपये वाली स्मार्टवॉच खरीदें मात्र 999 में, देखे जारी है सुपर डील

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now