नरमा कपास तेजी मंदी : क्या भाव में है, और तेजी की गुंजाइश? ताजा रिपोर्ट

नरमा कपास तेजी मंदी : क्या भाव में है, और तेजी की गुंजाइश? ताजा रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

नरमा कपास तेजी मंदी के बारे में हम विस्तार से चर्चा करेंगे. प्रिय किसान साथियों पूरी पोस्ट पढ़ोगे तो आपको नरमा कपास के भाव में तेजी की क्या संभावना है? कितनी तेजी आएगी? कब तक तेजी रहेगी? आदि सभी प्रकार की जानकारी दी जाएगी. इसके लिए पूरा आर्टिकल पढे और पोस्ट पर बने रहे.

क्या कपास के भाव में आ सकती है तेजी ?

नरमा कपास तेजी मंदी रिपोर्ट के अनुसार नवंबर तक कपास के भाव में तेजी की संभावना बन सकती हैव. उत्पादन कम होने के कारण नवंबर तक तेजी की गुंजाइश भी बन सकती है. साल भर में कपास का रकबा पिछले साल की तुलना में सीमित सा हो गया है एवं बिजाई भी कम हुई है. हरियाणा और पंजाब के कुछ जिलों में नरमा कपास की फसल में गुलाबी सुंडी का प्रकोप ज्यादा देखने को मिला है, जिसके कारण उत्पादन पर बहुत ज्यादा असर देखने को मिला है.

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान के भी कुछ जिलों में कपास की फसल पर गुलाबी सुंडी का प्रकोप देखने को मिला है. इससे नरमा और कपास की फसलों पर उत्पादन पर बहुत ज्यादा असर हुआ है. 50% फसल गुलाबी सुंडी की वजह से खराब हो गई. इससे नरमा और कपास के भाव पर असर देखने को मिल सकता है. उत्पादन कम होने के कारण नवंबर तक भाव में तेजी की थोड़ी बहुत गुंजाइश बन सकती है.

बाढ़ के प्रकोप से भी नरमा एवं कपास की फसलों पर हुआ असर

नरमा कपास तेजी मंदी (soft cotton boom recession) रिपोर्ट के अनुसार इस बार हनुमानगढ़, गंगानगर, हरियाणा एवं पंजाब के कुछ इलाकों में बिजाई के समय पर ही जब फसल छोटी-छोटी थी, तब बाढ़ के कारण कई जगह नरमा एवं कपास की फसल पूरी तरह से पानी में डूब गई. नरमा कपास की बिजाई भी कम ही मानी गई है. ऊपर से गुलाबी सुंडी के कारण उत्पादन पर असर देखने को मिला एवं उत्पादन भी बहुत ही कम हुआ है.

आधे से ज्यादा नरमा कपास गुलाबी सुंडी की वजह से एवं बाढ़ की वजह से खराब हो गया. उत्पादन कम होने के कारण भाव में थोड़ी बहुत तेजी की गुंजाइश बन सकती है. पिछले साल की तुलना में नरमा एवं कपास की बिजाई कम मानी गई है. वर्तमान में नरमा के भाव 6800 रूपये प्रति किवंटल से लेकर 7300 रूपये प्रति किवंटल तक है एवं कपास का भाव 7000 रूपये प्रति किवंटल से लेकर 8200 रूपये प्रति किवंटल तक देखने को मिल रहा है. भाव में थोड़ी बहुत और तेजी की सम्भावना बन सकती है.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- ग्वार के उत्पादन 2023 को लेकर हुई सेमिनार में चर्चा, क्या भाव में होगा तेजी का आवागमन? देखे पूरी रिपोर्ट

KCC माफ़ी लिस्ट जारी, कर्ज नहीं चूका पा रहे है तो, यह फार्म जल्द करे अप्लाई…

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now