नया साल नया कारोबार : 2024 में क्या रहेगे ग्वार भाव ऊपरी सर्किट(upper circuit), कितना बढ़ेगा भाव?

ग्वार भाव ऊपरी सर्किट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

नया साल नया कारोबार 2024 में क्या रहेगी ग्वार भाव ऊपरी सर्किट(upper circuit), कितना बढ़ेगा भाव? नया साल नया कारोबार किसान साथियों, ग्वार की भाव भविष्य रिपोर्ट 2024 में भाव का ऊपरी सर्किट कितना रहने की संभावना है? इस सभी के बारे में जानकारी देंगे. इस साल 2024 ग्वार भाव में कितनी और बढ़ोतरी एवं गिरावट की संभावना है? इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे.

आखिर ग्वार भाव में तेजी कब तक आएगी? अगर वर्तमान में मंडियों में ग्वार के आवक को लेकर चर्चा करें तो, ग्वार की प्रतिदिन आवक तकरीबन 30,000 से 40000 क्विंटल राजस्थान, यूपी, मध्य-प्रदेश, हरियाणा, गुजरात आदि राज्यों की अनाज मंडियों में हो रही है. हालांकि 2024 में आवक सर्किल गिरावट में देखने को मिल सकता है. 2023-24 में बारिश होने की वजह से ग्वार फसल के उत्पादन पर काफी असर देखने को मिला, जिसके कारण किसानों को काफी आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा.

WhatsApp Group Join Now

मंडियों में ग्वार की आवक, स्टॉक एवं ग्वार भाव ऊपरी सर्किट

चालू वित वर्ष में 2023-24 के दौरान ग्वार के स्टॉक में काफी कमी देखने को मिल रही है. स्टॉक में कमी का कारण किसान हाथो-हाथ ग्वार की फसल को मंडियों में बेचने के लिए ले जा रहे हैं, जिसके कारण स्टॉक में कुछ हद तक गिरावट देखने को मिल रही है. इस समय ग्वार कि प्रतिदिन आवक पर नजर डालें तो, 30000 से 40000 क्विंटल हो रही है और अगले दिनों में घटने की संभावना जताई जा रही है.

राजस्थान और हरियाणा की अनाज मंडियों में ग्वार की आवक 20000 से 30000 क्विंटल प्रतिदिन हो रही है वहीं, अगर गुजरात की बात करें तो गुजरात के अनाज मंडियों में ग्वार की आवक 5000 से 7000 क्विंटल देखने को मिल रही है. बीती सीजन में ग्वार की बुवाई एवं उत्पादन पर बारिश का असर देखने को मिला एवं 2022-23 में ग्वार के उत्पादन को देखते हुए ग्वार का उत्पादन 2023-24 कम देखने को मिला है.

उत्पादन कम होने के कारण एवं मांग बढ़ने के कारण ग्वार भाव में तेजी की संभावना बन सकती है. ग्वार की डिमांड बढ़ सकती है. आने वाले साल ग्वार की आवक कम होने के कारण भाव में भी तेजी देखने को मिल सकती है एवं भाव 6000 रूपये प्रति क्विंटल से ऊपर पहुंच सकता है. गवार के भाव में ऊपरी सर्किट(upper circuit) देखने को मिल सकता है. अगर मांग में कमी आती है भाव में गिरावट भी देखने को मिल सकती हैं.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- अब Google Pay के माध्यम से घर बेठे मिल रहा Loan, जानें केसे ले सकते है यह लोन,,

नए साल में LPG उपभोक्ताओं को सरकार का बड़ा तोहफा, E-KYC नहीं करवाने वालों को मिली बड़ी राहत

किसानो को खेती करने के लिये ड्रोन खरीदने पर सब्सिडी, अपने लिए खरीदे ड्रोन, मिल रही है 75% छुट

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now