बारिश से फसल को हुए नुकसान की भरपायी के लिए सरकार ने जारी किए 1500 करोड़ रुपए, इस दिन आयेगे खाते में..

बारिश से फसल को हुए नुकसान की भरपायी के लिए सरकार ने जारी किए 1500 करोड़ रुपए, इस दिन आयेगे खाते में..
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

अक्सर किसानों को खेती करते समय प्राकृतिक आपदाओं के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ता है। कई बार असमय आंधी तूफान और बारिश के कारण कई बार फसलें बर्बाद हो जाती है, जिससे किसान को काफी नुकसान होता है। उसी की भरपाई के लिए सरकार द्वारा भी कई योजनाएं चलाई जाती है और किसानों को इसके लिए मुआवजा भी प्रदान किया जाता है।

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फेसला

WhatsApp Group Join Now

जिन किसानों की फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो जाती है, उन्हें सरकार की ओर से मुआवजा राशि दी जाती है, ताकि उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी ना हो उसी के तहत अलग-अलग राज्य सरकार अपने किसानों के लिए अलग-अलग तरह से फसल बीमा करते हुए उनकी भरपाई करती है और मुआवजा राशि प्रदान करती है। इसी क्रम में महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों को मुआवजे के तौर पर दी जा रही है, जिन किसानों की फसलें ओलावृष्टि या अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो चुकी थी, उन किसानों को सरकार द्वारा ₹1500 करोड़ का मुआवजा दिया जा रहा है।

यह भी देखे:- किसान खेती के साथ इन 3 बिजनेस को शुरू कर साल भर कर सकता है बंपर कमाई, सरकार भी देंगी 50 % तक सब्सिडी

महाराष्ट्र सरकार के इस बड़े फैसले के कारण अब किसानों को काफी राहत भी मिलने वाली है और उन्हें इसके तहत बड़ी राशि भी दी जा रही ।है इस मुआवजा राशि का लाभ सीधे तौर पर किसानों को मिलेगा और 26 लाख 50 हजार 951 को मुआवजा राशि प्रदान किया जा रहा है। किसानों के लिए यह राहत राशि महाराष्ट्र सरकार कि राहत और पुनर्वास मंत्रालय की ओर से दी जा रही है।

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- राजस्थान एलपीजी सिलेंडर ग्राहकों को मिली खुशखबरी, सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर होंगे 60 करोड़ रुपये, उठाया बड़ा कदम

लेकिन कई किसानों को अभी तक तकनीकी वजह से उनकी मुआवजा राशि नहीं दी जा सकी थी। इसके लिए किसान काफी समय से मुआवजा राशि का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब सरकार जल्द ही उनके खातों में यह पैसा डालने वाली है।

यह भी देखे:- अब सरकार करेगी किसानों की कृषि समस्याओं का आसानी से समाधान, किसान सेंटर टोल फ्री नंबर जारी

पिछले दिनों मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक बड़ा ऐलान किया गया है। किसानों को इसके तहत ₹12000 की राशि दी जाएगी, इसमें पीएम किसान योजना के तहत ₹6000 और महाराष्ट्र सरकार की तरफ से ₹6000 अतिरिक्त राशि प्रदान की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now