सरकार कर रही आपके दुधारू पशुओं का 60,000 रूपये का बीमा, उठाये फायदा, जानिए पूरी जानकारी

दुधारू पशु
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

भारत में किसान की आय बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास करती रहती है। इस समय भारतीय किसान कृषि के साथ-साथ पशुपालन पर भी निर्भर होता है, ऐसे में सरकार की तरफ से पशुपालकों के लिए भी कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है, वहीं इस समय सरकार दुधारू पशुओं का 60,000 रूपये तक का बीमा प्रदान कर रही है।

दुधारू पशुओं का 60,000 रूपये तक का बीमा (60,000 of milch animals)

सरकार का मुख्य उद्देश्य पशुपालकों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना है। आज के समय में हर घर में ग्रामीण क्षेत्र के हर घरों में पशुपालन का कार्य किया जाता है, इसी के तहत सरकार द्वारा 60000 रूपये तक का दुधारू पशुओं का बीमा किया जा रहा है। अगर किसी कारणवश आपके पशु की मृत्यु हो जाती है तो, आपको 60000 रूपये तक का लाभ मिलता है।

WhatsApp Group Join Now

आज के समय पशुओं में अलग-अलग तरह की बीमारियां बढ़ चुकी है, ऐसे में पशुऔ की भारी कीमत के कारण किसानों को काफी आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है, ऐसे में किसानों को नुकसान से बचने के लिए दुधारू पशुओं की मृत्यु पर सरकार की तरफ से सहायता राशि दी जा रही है, ताकि आर्थिक नुकसान से बचा जा सके।

सरकार दे रही बड़ा फायदा

सरकार की तरफ से इस योजना में आप भी अपनी दुधारू पशु का 60,000 of milch animals बीमा करना चाहते हैं तो आपको बता दे किस को सिर्फ इसके लिए 25% रूपये का भुगतान करना है, बाकी के 75% रूपये सरकार देगी। इसके साथ सरकार आपको सब्सिडी प्रदान करने वाली है। इस समय बीमा करने के लिए आपको 2100 रूपये देने थे मगर 75% रूपये को हटाकर मात्र 25% रूपये का भुगतान आप करेंगे, यानी कि आपको मात्र 525 रूपये में बीमा का लाभ मिल सकता है। इसके अतिरिक्त बाकी के 1575 रूपये सरकार द्वारा दिए जाएंगे।

यह भी देखे:- सरकार फ़सल बीमा के तोर पर इन 22 जिलों को 26,500 रुपए प्रति हैक्टेयर के अनुसार दे रही मुआवजा

WhatsApp Group Join Now

कश्मीर में बना नया सिस्टम, जिसकी वजह से इन जगहों पर होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now