कृषि यंत्र खरीद पर 50% सब्सिडी : अब किसान आधे दामो में खरीद सकते है कृषि यंत्र, नया आदेश 23 जुलाई तक

कृषि यंत्र खरीद पर 50% सब्सिडी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

हम सभी जानते हैं कि, किसानो को खेती करने के लिए कृषि यंत्रों की कितनी आवश्यकता होती है और इसके लिए हर किसान खेती से जुड़े हुए कृषि यंत्रों को खरीदता है, लेकिन अब किसानों के लिए खुशखबरी है। अब कृषि यंत्रों को किसान आधे मूल्य पर खरीद सकता है।

फसल अवशेष यंत्रो पर 50% अनुदान

WhatsApp Group Join Now

हम सभी जानते हैं की, फसल को जलाने से काफी प्रदूषण होता है, जिसके लिए सरकार कई तरह के कदम भी उठाती है। इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा इसके लिए कई साधन उपलब्ध कराये जा रहे है और उनके द्वारा फसल अवशेष के यंत्रो पर 50% अनुदान दिया जा रहा है, ताकि वह उनसे उन यंत्रों को खरीद सके, जिससे की फसल अवशेष को नियंत्रित किया जा सके। इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा आवेदन भी मांगे गये हैं।

योजना का लाभ

किसान फसलों की कटाई के बाद उनके अवशेषों को जलाता है, जिससे कि काफी प्रदूषण फैलता है। इस समय हरियाणा और पंजाब में इस समय सबसे ज्यादा देखा जाता है, इन्हीं परिस्थितियों को सही करने के लिए सरकार ने फसल अवशिष्ट प्रबंधन के लिए आने वाली मशीनों पर 50% तक सब्सिडी देने का ऐलान किया है।

WhatsApp Group Join Now

सरकार ने 50% सब्सिडी पर कई तरह के अवशेष प्रबंधन यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध कराई है, ताकि किसानों को फसल अवशेष जलाने की आवश्यकता ना हो, इसके लिए हरियाणा सरकार द्वारा कृषि उपकरण खरीदने के लिए 23 जुलाई तक आवेदन कर सकते है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए हरियाणा सरकार की वेबसाइट https://haryana।gov।in/hi/  पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही किसानों के लिए कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित करने पर भी 80% तक का अनुदान सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

इस तरह होगा लाभार्थियों का चयन

जो भी किसान इसमें अपने लिए आवेदन करेगा, उसके बाद एक समिति द्वारा लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। इनका चयन संबंधित उपयुक्त की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय कार्य कारी समिति निर्णय करेगी। चुनाव के बाद सरकार द्वारा निर्धारित कृषि निर्माता कम्पनी में से एक से 50% की सब्सिडी पर कृषि यंत्र खरीद सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now