kcc स्कीम का फायदा लेना है तो, तुरंत खुलवाए SBI बैंक में अकाउंट, मिलेंगे ये फायदे…

kcc स्कीम का फायदा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

kcc स्कीम का फायदा लेना है तो SBI बैंक में अपना खाता खुलवाकर आप बहुत से फायदे ले सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड योजना से kcc में फायदा मिलता है जो कि, किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. किसान क्रेडिट कार्ड से SBI बैंक व अन्य बैंक में खाता खुलवाने पर उन्हें सिर्फ 4% ब्याज दर पर ही दो से 03 लाख रूपये तक का लोन खेती करने के लिए दिया जाता हैं.

जिससे कि किसान अपनी अगली फसल की खेती करने के लिए परेशान ना हो. किसान क्रेडिट कार्ड से ही इस सुविधा का लाभ मिलता है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ता है? इसके बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए पूरा आर्टिकल पढे.

WhatsApp Group Join Now

नजदीकी बैंक से करें संपर्क और पाए 4% ब्याज दर पर 3 लाख रूपये तक का लोन

kcc स्कीम का फायदा के लिए किसान साथियों को 4% ब्याज दर पर बैंक द्वारा खेती करने के लिए लोन उपलब्ध करती है. किसान अपने नजदीकी बैंक शाखा से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अपना खाता खुलवा सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया एवं अन्य किसी बैंक शाखा से इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

इससे ब्याज दर अधिकतम 7% ब्याज दर पर 03 लाख रूपये तक का लोन (loan) ले सकते हैं. टाइम पर पैसे वापस लौटने पर ब्याज दर में 3% सब्सिडी (subsidy) वापस दी जाती है. जिससे कि किसान को केवल 4% ब्याज देय करना पड़ता है. अगर आप समय पर ब्याज लौटा देते हैं तो आपका सिविल स्कोर भी ऊंचा जाएगा एवं आगे आपको फायदा भी ज्यादा मिलेगा.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी कागजात व शर्ते

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) बनाने के लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18 वर्ष से 75 साल तक तय की गई है. इस योजना के तहत खाद बीज, कृषि यंत्र, पशुपालन एवं अन्य कई कृषि संबंधित कार्यों के लिए लोन दे सकते हैं. पशुपालन एवं मछली पालन के लिए 02 लाख रूपये तक का लोन बैंक शाखा द्वारा किसान को मिलता है.

WhatsApp Group Join Now

किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए पहचान पत्र, आवेदनकर्ता का पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि कागजातों की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा जमीन की जमाबंदी एवं अन्य दस्तावेज जैसे पासपोर्ट साइज फोटो आदि बैंक शाखा को देने पड़ते हैं.

यह भी देखे:- त्योहारिक, वैवाहिक सीजन एव नवरात्रा के चलते सरसों के भाव में उछाल की उम्मीद ज्यादा मंदे की संभावना कम

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड रखने वाले, क्रेडिट कार्डधारकों की हुई बल्ले-बल्ले, जाने पूरी रिपोर्ट

आ रहा है चक्रवात, त्योहारों पर होगी मुसलाधार बारिश, जानिए चक्रवात के कारण कहा होगी बारिश

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now