ग्वार भाव में चरकाई: ग्वार भरेगा तेजी की हुंकार,भाव में आयेगा तेजी का उफान, बड़ी खबर…

ग्वार भाव में चरकाई
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वार भाव में चरकाई: नमस्कार दोस्तों आज हम ग्वार भाव में चल रही तेजी के बारे में चर्चा करेंगे. ग्वार और ग्वार गम में किसान भाइयों अगर हम बात करें, तो एकदम से तेजी की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. पिछले सप्ताह में ग्वार भाव में थोड़ा सुधार देखने को मिला लेकिन इस सप्ताह में ग्वार भाव ने तेजी ने काफी उफान खाया है जिसके चलते भाव में और तेजी आएगी? या आयेगी मंदी? इसके बारे में खुलकर विस्तार से चर्चा करेंगे. क्रप्या पूरी पोस्ट जरुर पढ़े. देखें ग्वार की तेजी मंदी रिपोर्ट.

यह भी देखे:- तेजी-मंदी की जानकारी: ग्वार के साथ-साथ चना भाव भी उछला, आखिर क्यों? देखे रिपोर्ट,,,

WhatsApp Group Join Now

क्या ग्वार होगा 08 हजार पार?  क्या रहेगी ग्वार में तेजी की संभावना?

औद्योगिक मांग बढ़ने से ग्वार भाव में काफी हद तक सुधार नजर आ रहा है. भाव में तकरीबन 500 रूपये प्रति किवंटल से लेकर 800 रूपये प्रति किवंटल तक तेजी देखने को मिल रही है. ग्वार भाव में 20% से 25% का सुधार देखने को मिल रहा है जिसके चलते आने वाले दिनों में ग्वार के भाव में अच्छी तेजी देखने को मिल सकती है.

यह भी देखे:- जाने कारण राजस्थान में बारिश क्यों नही हो रही है, कब होगी बारिश

यदि हम पीछे के आंकड़े देखें तो ग्वार की आवक अच्छी हुई है. आने वाले दिनों में आवक कम होगी उत्पादन में ग्वार का कमजोर चल रहा है. जिसके चलते भाव में तेजी की संभावना बन सकती है एवं औद्योगिक मांग बढ़ने से ग्वार भाव में तेजी की गुंजाइश ज्यादा देखने को मिलेगी. विदेशी निर्यात, विदेशियों द्वारा ग्वार गम की मांग एवं उद्योगों में ग्वार की बढ़ती मांग से भाव में तेजी की और ग्वार भाव में चरकाई की संभावना नजर आ सकती है.
यह भी देखे:- हर घर तिरंगा अभियान: उपराष्ट्रपति धनखड़ दिखाएंगे अभियान को हरी झंडी

WhatsApp Group Join Now

वायदा बाजार भाव में ग्वार का माहौल क्या चल रहा है?

वायदा बाजार भाव में अगर देखा जाए तो ग्वार भाव में काफी उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है. शुक्रवार शाम को वायदा बाजार भाव में ग्वार 400 रूपये + तक की तेजी देखने को मिली एवं 400 रूपये + से भी ऊपर वायदा बाजार भाव शुक्रवार शाम को बंद हुआ. शनिवार को मंडियों में ग्वार भाव में काफी तेजी का माहौल देखने को मिला. वायदा बाजार भाव में कल किए गए चर्चा करें तो ग्वार भाव में 50 रूपये के लगभग मंदी में बंद हुआ. फिलहाल ग्वार भाव में मंदी कम एवं तेजी ज्यादा देखने को मिल रही है और आगे भी इस हिसाब से तेजी की संभावना बन सकती है

यह भी देखे:-.स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को दे यह छोटा सा आसान भाषण सभी को मिलेगा बढ़िया संदेश

क्या ग्वार के उत्पादन में आ सकती है कमी?

ग्वार का उत्पादन अधिकांश राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश व अन्य राज्यों में होता है. ग्वार का 70% से भी अधिक अकेले राजस्थान में होता है. इस वर्ष राजस्थान में ग्वार फसल में ज्यादा उत्पादन नजर नहीं आ रहा है. बारिश की कमी के चलते बिरानी ग्वार में बहुत ही कम उत्पादन होने की संभावना है. इस वर्ष वार को उत्पादन अन्य वर्षो की तुलना कम होता दिखाई दे रहा है जिसके चलते ग्वार की पूर्ति इस उत्पादन से हो पाना थोड़ा मुश्किल हो सकती है. हालांकि अच्छी बारिश होने से वार के उत्पादन में राजस्थान में सुधार हो सकता है.

यह भी देखे:- टिड्डियो का प्रकोप: फसलो में देखा गया नुकसान, देखे कंहा पहुचा टिड्डी दल ?

ग्वार रोके? या बेचे? 

किसान साथियो ग्वार भाव में फिलहाल तेजी का माहौल ज्यादा एवं मंदी का माहौल कम नजर आ रहा है. आप अपनी जरूरत के अनुसार कुछ ग्वार बेच सकते हैं एवं अगर जरूरत नहीं है तो स्टॉक कर सकते हैं. स्टॉक इसलिए कर सकते हैं कि अगर भावों में उछाल आता है तो हम ऊँचे भाव में भी ग्वार को बेच सकें एवं ग्वार खरीदने में बेचने से पहले वित्तीय सलाहकारों से सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको केवल स्टिक जानकारी पहुंचाना है. किसी प्रकार की घटना के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जवाबदारी नहीं होगी. व्यापार अपने रिस्क पर करें.

Disclaimer:- क्रप्या व्यापार अपनी रिस्क पर करें. किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिये हमारा पोर्टल जिम्मेदार नही होगा. व्यापर अपने विवेक से करे. किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना जबलपुर की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे. हमारे अन्य शोशल मिडिया प्लेटफार्म से जुड़े- फेसबुक पेज – राजस्थान अनाज मंडी भाव

यह भी देखे:- मौसम की ताजा सुचना: प्रदेश में देखी जायेगी बादलो की आंखमिचोली, IMD ने किया अलर्ट जारी…

ग्वार में तेजी मंदी: निर्यात बढ़ने से भाव में तेजी की पकड़ मजबूत, और कितनी आएगी तेजी…

फसल बीमा कराते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं आएगी? भविष्य मैं कोई परेशानी…

WhatsApp Group Join Now