टिड्डियो का प्रकोप: फसलो में देखा गया नुकसान, देखे कंहा पहुचा टिड्डी दल ?

टिड्डियो का प्रकोप
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

टिड्डियो का प्रकोप: फसलो में टिड्डियो दल का आतक कम बारिस से भी ज्यादा है. कम बारिस में थोड़ा बहुत अनाज हो जाता है लेकिन जंहा टिड्डी दल आया वहा फसलो को चाटकर खत्म कर देता है. टिड्डी दल राज्य के खुच इलाको में देखा गया है जिससे किसानो को एक नई आफत का सामना करना पड़ सकता है. और टिड्डी फसलो को एकदम से चाटकर खत्म कर देती है.

कहा पहुचा है दल ? केसे करती है फसलो को खराब? टिड्डी दल से छुटकारा केसे पाए? इन सबके बारे में विस्तार से जानते है.

WhatsApp Group Join Now

टिड्डी केसे करती है फसलो को खराब

टिड्डी अगर कम सख्या में होती है तो फसलो को ज्यादा नुकसान नही पहुचाती है लेकिन टिड्डी अगर झुण्ड का रूप ले लेती है तो पूरी फसल को काटकर साफ कर देती है ये दल जहा पड़ता है वहा से फसलो को चाटकर खत्म करके हि अगले खेत में प्रवेश करता है. टिड्डियो के दल में भारी सख्या में टिड्डिया होती है. ये झुड बहुत ही बड़ा होता है.

ये झुड छोटी फसलो को तो पूरा ही नष्ट कर देता है और बड़ी फसलो को थोड़ा कम नुकसान पहुचाती है. लेकिन टिड्डियो से मोटा-मोटी नुकसान होता ही है.

रोकथाम के उपाय, टिड्डी दल से छुटकारा केसे पाए

टिड्डी दल से बचने के लिए टिड्डी दल जहा बेठा हो उन पर स्प्रे का इस्तेमाल करे और स्प्रे का छिडकाव करे जिससे टिड्डिया मर जायेगी और आगे नही बढ़ सकेगी. इसके लिए तेज कीटनाशक स्प्रे का इस्तेमाल करे और टिड्डी दल को आगे बढने से रोके.

WhatsApp Group Join Now

कहा है ज्यादा टिड्डियो का प्रकोप

राज्य के पश्चिमी इलाको में टिड्डियो का प्रकोप ज्यादा नजर आ रहा है. पाकिस्तान के निकटवर्ती इलाको में टिड्डियो का प्रकोप ज्यादा देखा गया है. ये दल हरियाली वाले इलाको में ज्यादा पड़ाव देता है. वर्तमान में खाजूवाला में टिड्डीदल देखा गया है.

यह भी देखे

AWAS YOJNA 2023 : केंद्र सरकार ने 1.19 करोड़ घरों को दी मंजूरी, PMAY-U में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

सरकार की बड़ी पहल: अब खेतो में लगाये स्वयं का ट्रांसफार्मर, इस योजना के तहत करे आवेदन

फसल अवशेष प्रबन्धन योजना के तहत सरकार पराली जलाने के लिए दे रही कृषि यंत्रो पर सब्सिडी

WhatsApp Group Join Now