मूंग और मोठ जानकारी: क्या दलहन फसलों की बढ़ेगी मांग? मूंग और मोठ के भाव कैसे रहेंगे? तेज होगे? या होगे मंदे?…

मूंग और मोठ जानकारी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मूंग और मोठ जानकारी में आज हम मोठ और मूंग फसलें अब उत्पादन की चरम सीमा पर है एवं मोठ और मूंग का भाव तेज रहेगा या रहेगा मंदा इसके बारे में खुलकर चर्चा करेंगे. दलहन फसलों में मोठ और मूंग की दाल की मांग के हिसाब से भावो में तेजी रहने की संभावना है? या फिर, भावो में मंदी आयेगी? देखिए पूरी रिपोर्ट

मोठ और मुंग
मूंग और मोठ जानकारी

मोठ और मूंग का उत्पादन

मूंग और मोठ जानकारी के अनुसार मोठ और मूंग फसलों का उत्पादन राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश, यूपी, बिहार, झारखंड आदि राज्यों में होता है. मोठ और मूंग की फसल ज्यादा बारिश से खराब होने की ज्यादा संभावना रहती है एवं कम बारिश में भी उत्पादन दे देती है. ज्यादा बारिश के कारण मुंग और मोठ फसलों में दागी होने का ज्यादा बना रहता है.

WhatsApp Group Join Now

दागी होने के बाद इनके रेट में बहुत ज्यादा डिफरेंस आ जाता है जिसके कारण इनके भाव में कमी आ जाती है. दागी मूंग और मोठ की कीमत बहुत ही कम होती है जिसके कारण बाजारों में इनकी मांग बहुत ही कम की जाती है. इनकी दालों में भी दागी होने के कारण प्रेस माल जैसा स्वाद नहीं रहता जिसके कारण इसका रेट कई बार तो आधी कीमत के अंदर ही बेचना पड़ता है जिससे कि किसानों को कम पैसा प्राप्त होता है. 

यह भी देखे:- ग्वार भाव में चरकाई: ग्वार भरेगा तेजी की हुंकार,भाव में आयेगा तेजी का उफान, बड़ी खबर…

क्या मोठ और मूंग की फसल रिस्की होती है?

मोठ और मूंग की फसल किसान भाइयों के लिए बहुत ही रिस्की फसल है यह बारिश की कमी में तो वैसे खराब हो जाती है. और पानी की कमी के कारण यह खत्म हो जाती है. इनकी कटाई के समय ज्यादा बारिश के कारण इन फसलों में पानी भरने से मोठ और मुंग दागी हो जाते हैं जिसके कारण बजारों में इनकी कीमत बहुत ही कम हो जाती है. किसानों को पूरा पैसा प्राप्त नहीं होता है.

WhatsApp Group Join Now

दागी मूंग और मोठ को व्यपारी लोग खरीदने में भी हिचकिचाते हैं. एवं आधी कीमत में ही खरीदते है. मोठ और मूंग की फसल में सुंडी वगैरा का प्रकोप ज्यादा होता है जिससे कि इसके उत्पादन पर असर पड़ जाता है.सुंडी से मुंग और मोठ का उत्पादन कम होता है. फ्रेस माल की कीमत ज्यादा होती है पूरा पैसा प्राप्त होता है.

मोठ और मुंग
मोठ और मुंग

यह भी देखे:- तेजी-मंदी की जानकारी: ग्वार के साथ-साथ चना भाव भी उछला, आखिर क्यों? देखे रिपोर्ट,,,

वर्तमान में मूंग का भाव क्या है?

वर्तमान में कुछ दिनों से मोठ और मूंग का भाव स्थिर चल रहा है. मोठ और मूंग के भाव में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है लेकिन मोठ का भाव 5500 रूपये प्रति किवंटल से लेकर 65 रूपये प्रति किवंटल तक अलग-अलग मंडियों में चल रहा है. कहीं पर मोठ का भाव 56 रूपये प्रति किवंटल चल रहा है तो कहीं 6400 रूपये प्रति किवंटल चल रहा है.

दूसरी तरफ मूंग का भाव 6000 रूपये प्रति किवंटल लेकर 8000 रूपये प्रति किवंटल तक चल रहा है. बहुत दिनों से कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है. दागी मोठ और मूंग का भाव बहुत ही कम है. बाढ़ की स्थिति में मोठ और मूंग की फसल लगभग खराब सी हो जाती है एवं मोठ और मूंग दोनों दागी निकलते हैं जिनका रेट प्रेस माल के रेट के बराबर नही मिलता है. दागी फसल की कीमत बहुत ही कम होती है.

यह भी देखे:- ग्वार और ग्वारगम तेज: ओद्यौगिक मांग बढ़ने से भाव में अचानक आई तेजी, देखे और कितना बढ़ेगा भाव,,,

अब भाव निचा जाएगा या आएगा ऊंचा?

मोठ और मूंग फसलों के भाव वर्तमान में काफी दिनों  से स्थिर चल रहे हैं. फिलहाल मोठ और मूंग की फसल कटाई बढाई का काम चल रहा है. मोठ और मूंग किसानों द्वारा अब निकाले जाएंगे. फ्रेश माल की कीमत अगर दलहन की मांग में वृद्धि होती है तो भाव में वृद्धि होने की ज्यादा संभावना रहेगी. एवं अगर दागी मोठ और मुंग निकलते हैं तो उनको ज्यादा रेट नहीं मिलेगा. विदेशों में दाल की मांग बढ़ने से भावो में बढ़ोतरी होने की संभावना है मूंग और मोठ फसल का उत्पादन चरम सीमा पर है. अब नये मोठ और मुंग मंडियों में आना शुरू हो चुके है. 

आज का मुंग का भाव

आज का मोठ का भाव

यह भी देखे:- मौसम की ताजा अपडेट, आज इन जिलो में बारिश होने की संभवाना

जाने कारण राजस्थान में बारिश क्यों नही हो रही है, कब होगी बारिश

खेती के साथ पशुपालन: गाय, भैस, बकरी, भेड़, मुर्गी आदि का पशुपालन कैसे करे?

Disclaimer:- क्रप्या व्यापार अपनी रिस्क पर करें. किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिये हमारा पोर्टल जिम्मेदार नही होगा. व्यापर अपने विवेक से करे. किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना जबलपुर की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे. हमारे अन्य शोशल मिडिया प्लेटफार्म से जुड़े- फेसबुक पेज – राजस्थान अनाज मंडी भाव

WhatsApp Group Join Now