क्या जीरा भाव भरेगा हुंकार? फिर से मचेगी धूम, आज वायदा Ncdex में (+535) के उछाल के साथ हुआ open

जीरा भाव
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

जीरा भाव भरेगा हुंकार और भाव में रहेगी तेजी? आज वायदा बाजार भाव में जीरा भाव +535 प्रति क्विंटल की तेजी के साथ open हुआ है. होली पर्व एवं मार्च क्लोजिंग के कारण मंडी में 08-10 दिनो से भुत सी अनाज मंडियों में अवकाश रहा. मेड़ता उंझा और भी बड़ी मंडियां बंद रही. अब मंडियों के शुरू होने से जीरा के भाव में तेजी का आगाज देखने को मिल सकता है. नए जीरे की आवक शुरू हो चुकी है. अभी भी किसान साथीं, जीरा भाव में मंदी देखकर बेचने की तरफ कम ध्यान दे रहे हैं. क्या फिर से पिछले वर्ष की तेजी की कहानी दोहराएगा जीरा भाव? जानिए पूरी रिपोर्ट.

जीरा भाव cumin price भविष्य 2024

जीरा भाव भरेगा हुंकार गुजरात की मंडियों में जीरा की आवक बहुत ही कम देखने को मिल रही है. गुजरात एवं राजस्थान की बड़ी-बड़ी मंडियां मार्च क्लोजिंग की वजह से बंद चल रही थी. कल से उंझा एवं आज से मेड़ता मंडी शुरू हो जाएगी. आज वायदा बाजार भाव में जीरा भाव ने +535 रुपए प्रति क्विंटल के उछाल के साथ ओपन हुआ है. व्यापारियों का अनुमान है कि जीरा भाव में उछाल डिमांड के हिसाब से बन सकता है.

WhatsApp Group Join Now

विदेश में जीरे की क्वालिटी के हिसाब से जीरे का निर्यात किया जा रहा है. क्वालिटी के हिसाब से जीरा भाव में भी तेजी मंदी की संभावना बन सकती है. ताजा सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान में जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर लाइन में जीरे की फसल की आवक नजर आ रही है एवं गुजरात की बात करें तो उंझा मंडी, मेहसाणा मंडी, काठियावाड़ मंडी आदि सभी मंडियों में जीरे का स्टॉक ज्यादा पड़ा है. स्टॉक ज्यादा होने के कारण माल की आवक ज्यादा हो रही है. इसी कारण से जीरे का भाव 4500 रुपए प्रति 20 किलो से लेकर 5500 प्रति 20 किलो के बीच में चल रहे हैं.

क्या जीरा भाव में आ सकती है गिरावट?

इस सीजन में जीरे के रिकॉर्ड तोड़ बुवाई होने के कारण जीरे का उत्पादन भी ज्यादा देखने को मिला है. क्वालिटी के हिसाब से जीरा भाव में आयात एवं निर्यात का सौदा होता है. राजस्थान, गुजरात राज्यों के किसानों ने जीरे की बिजाई का रकबा पिछले 4 वर्षों में बढ़कर ज्यादा हो गया है. पिछले सीजन की तुलना में इस बार जीरे की बुवाई बहुत ही ज्यादा देखने को मिली है. दूसरी और निर्यात की क्वालिटी के हिसाब से कम नजर आ रहा है. पिछले साल की तुलना में जीरा भाव cumin price में रिकॉर्ड तोड़ तेजी एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जीरे के ऊंचे भाव मिलने की संभावना कम नजर आ रही है. जीरे का भाव थोड़ा बहुत उछाल ले सकता है.

यह भी देखे:- अप्रैल से राजस्थान में आम जनता की जेब पर पड़ेगा भारी असर, देखे महंगा होने जा रहा है ये सरकारी काम,,

WhatsApp Group Join Now

मेड़ता मंडी का धमाल, कल से शुरू होगी मेड़ता, होली पर्व एवं मार्च क्लोजिंग के चलते 23 मार्च से बंद, कल से शुरू

यदि आप एक गृहिणी हैं और नौकरी, बिजनेस कुछ नही करती है, फिर भी फाइल करना होगा इनकम टैक्स रिटर्न, देखे नियम

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now