जीरा भाव में गिरावट, भाव एकदम से लुढ़का, आगे क्या है जीरा भाव की भाव भविष्य रिपोर्ट 2024, पूरी जानकारी

जीरा भाव
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

जीरा भाव में गिरावट पिछले कई दिनों से देखने को मिल रही है. गुजरात में अब नए जीरे का आवागमन हो रहा है एवं नए जीरे की आवक में दबाव सा महसूस हो रहा है क्योंकि जीरा भाव में काफी गिरावट हो गई है. आने वाले दिनों में स्टॉकियो को अगर मजबूत लिवाली का टारगेट नहीं मिला तो जीरे में मंदी की संभावना और बन सकती है. हम अपनी वेबसाइट पर तेजी-मंदी की रिपोर्ट समय-समय पर डालते रहते हैं इसलिए हमारी सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़े रहे एवं पूरी जानकारी पढे. उंझा मंडी में भी जीरा भाव में काफी कुछ गिरावट देखने को मिल रही है.

जीरा भाव तेजी मंदी रिपोर्ट 2024

मंडियों में नए जीरे का आगमन देखने को मिल रहा है. प्रतिदिन 28 से 30 हजार बोरियां मंडियों में आवक के रूप में देखने को मिल रही है. जीरे की बिजाई पिछले वर्ष की तुलना इस वर्ष ज्यादा नजर आ रही है. नए आंकड़ों के अनुसार गुजरात में सीजन के दौरान 5,60,800 हेक्टर के आसपास जीरे की बुवाई हुई है. पिछले सीजन में जीरे की बुवाई 3,56,800 हेक्टर के लगभग हुई थी जो, इस वर्ष की तुलना में बहुत ही कम थी.

WhatsApp Group Join Now

जीरे की बुवाई इस सीजन में 2,60,000 हेक्टर के करीब ज्यादा हुई है. पहले जीरे का भाव 25000 रुपए प्रति क्विंटल से 30000 रुपए प्रति क्विंटल था लेकिन, विदेशों में जीरे की मांग बढ़ने के कारण भाव 60000 रुपए प्रति क्विंटल से भी ऊपर चला गया. अब पिछले दिनों बांग्लादेश ने कुछ जीरा खरीदा इसके अलावा सीरिया में भी जीरे का आयत किया गया. 2023-24 के प्रारंभ में अप्रैल से नवंबर 2023 तक भारत ने कुल 93502 टन जीरे का निर्यात किया था जिससे काफी कुछ आय हुई थी.

अब जीरा भाव में गिरावट decline in cumin price के आशंका ज्यादा तेजी की आशंका कम नजर आ रही है इसलिए, जीरे के को खरीदने में बेचने में सावधानी बरतनी की आवश्यकता है. अगर विदेश में निर्यात बढ़ता है एवं जीरे की क्वालिटी अच्छी होती है तो, भाव में बढ़ोतरी भी हो सकती है.

यह भी देखे:- ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए, किसानों को दिया जाएगा 32000 रूपये प्रति हेक्टर फसल बीमा

WhatsApp Group Join Now

महाशिवरात्रि 8 या 9 मार्च को? किस दिन मनायी जायेगी, जानें इसकी सही तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त

जेविक खाद बनाने की यह इन्दोरी विधि आज भारत में ही नही बल्कि विश्व में प्रसिद्द हो चुकी है, जाने बनाने का तरीका

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now