ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए, किसानों को दिया जाएगा 32000 रूपये प्रति हेक्टर फसल बीमा

फसल बीमा (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में 32000 रूपये प्रति हेक्टर रुपए दिए जाने की घोषणा की है. हाल ही में देश भर के कई राज्यों में ओलावृष्टि से फसलों में काफी नुकसान देखने को मिल रहा है. इसमें राज्य सरकारों ने अधिकारियों को फसल में हुए नुकसान की सही ढंग से जांच करने के निर्देश दिए हैं एवं नुकसान के हिसाब से किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में फसल बीमा देने का भी आह्वान किया है. इससे किसानों को उनकी फसल में हुई नुकसान के कारण आर्थिक तंगी का सामना करना नहीं पड़ेगा. किसानों को अगली फसल की बुवाई एवं जुताई करने के लिए कुछ आर्थिक सहायता के रूप में फसल बीमा की राशि प्राप्त हो जाएगी जिसके कारण, किसानों को आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ेगा.

किसानों को कितना रुपया फसल बीमा के रूप में दिया जाएगा

ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकारों ने अधिकारियों को सर्वे के आधार पर फसल की सही ढंग से जांच करने के निर्देश दिए है. रवि फसलों में चना, जौ, सरसों, गेहूं, नरमा, कपास, इसबगोल, जीरा आदि की फसलों का का सही ढंग से मुआइना करने के निर्देश दिए हैं और किसानों को उनकी फसल में हुए नुकसान के आधार पर फसल बीमा crop insurance की राशि दी जाने की घोषणा की है.

WhatsApp Group Join Now

बीमा कंपनी की टीम व सरकार के कृषि पर्यवेक्षक आदि खेतों में जाकर जिलों के हिसाब से फसलों में हुए खराबे की जांच कर फसल बीमा की राशि तय करेंगे. फसलों में अगर 50% से अधिक नुकसान देखने को मिलता है तो, प्रति हेक्टर 32000 रूपये किसानों को दिए जाने की संभावना है. कृषि कल्याण मंत्री और कृषि विकास मंत्री आदि ने भी ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा फसल बीमा की मांग की है.

इन जिलों में हुआ ज्यादा नुकसान

हाल ही में हुई बारिश से कई जिलों में फसलों में नुकसान देखने को मिला है. बारिश के साथ-साथ तेज अंधड़ और ओलावृष्टि से फसलों में ज्यादा नुकसान हुआ है. फसले पूरी तहस-नहस हो गई. गेहूं की फसल तो पूरी तरह से जमीन पर लेट गई. अब फसले कटाई की कगार पर है और पककर पूरी तरह से तैयार हो चुकी है. ऐसे में उनमें ओलावृष्टि होने से फसलों में कई जगह तो 50% से अधिक नुकसान देखने को मिल रहा है ऐसे में, किसानों को फसल बीमा crop insurance के रूप में सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. सर्वे के आधार पर फसल बीमा की राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी.

यह भी देखे:- Today Weather: नए पश्चिमी विक्षोभ असर कम होने पर बढ़ी सर्दी, आज 2 संभाग के लिए अलर्ट जारी

WhatsApp Group Join Now

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड वालो के लिए खुशखबरी, बैंक का ग्राहकों के लिए बड़ा तोफा

देश के सभी बुजर्गो को सरकार ने दिया बड़ा तोफा, फ्री दवाए, फ्री हवाई यातायात और जाने बहुत कुछ,,,

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now