सरस दूध डेयरी ने बढ़ाई दूध की कीमत, प्रति लीटर 03 रूपये से ऊपर की हुई बढ़ोतरी

सरस दूध डेयरी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सरस दूध डेयरी ने वर्तमान में खरीद मूल्य से दूध की कीमतों में प्रति लीटर 3.25 रुपए की बढ़ोतरी की है. इससे सरस दूध डेयरी को रोजाना 13 से 15 लाख का भुगतान दूध उत्पादकों को ज्यादा करना पड़ेगा. इससे करीब 4 करोड़ से ऊपर रुपए प्रति महीने दूध बेचने वाले उपभोक्ताओं को ज्यादा देने पड़ेंगे. इससे डेयरी का आर्थिक भार बढ़ेगा एवं दूध संकलन में कमी नहीं आने की संभावना है. सरस डेयरी ने बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया है. अब आने वाले गर्मियों के दिनों में पशुओं में दूध देने की क्षमता कम होती है एवं कम रेट मिलने के कारण लोगों का रुझान दूध बेचने की तरफ कम हो जाता है जिससे, जरूरतमंद लोगों तक दूध पहुंचाने में समस्या आ जाती है. ऐसी घड़ी में सरस डेयरी Saras Milk Dairy ने बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

सरस डेयरी संचालक मंडल की 153 में बैठक में लिया गया निर्णय

राजस्थान में दूध उत्पादकों के खरीद मूल्य में 3.25 रुपए की बढ़ोतरी सरस डेयरी ने की है. साथ ही दीपावली तक उपभोक्ताओं के लिए दूध के मूल्य नहीं बढ़ाए जाने की बात भी कही गई है. सरस डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने मंगलवार को यह निर्णय लिया. इससे सरस डेयरी को प्रतिदिन 13 से 15 लाख रुपए और महीने की बात करें तो, 4 करोड रुपए से अधिक मासिक भुगतान ज्यादा करना पड़ेगा. इससे डेयरी का आर्थिक बजट बढ़ेगा लेकिन, दूध संकलन में कमी नहीं आएगी. राज्य सरकार की ओर से कामधेनु बीमा योजना भी जारी की है. वर्तमान में अजमेर जिले में 19 बैंक संचालित है.

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान सहकारी डेयरी फेडरेशन लिमिटेड से प्राप्त 300 क्विंटल जवाहर बीज भी डेयरी की ओर से 64 रुपए प्रति किलो की दर से बिक्री करने का कार्य भी शुरू किया गया है. दूध की सप्लाई आईजीएल की गैस पाइपलाइनों के जरिए हो रही है जिससे डेयरी को सालाना 22 लाख रुपए से भी अधिक रुपयों की बचत हो रही है. डायरी में सोलर सिस्टम प्लांट 1 साल बाद लांच करने की घोषणा की है. इस अवसर पर मौजूद मा प्रबन्धक मदनलाल बागड़ी के अनुसार 1 मार्च तक सरस डेयरी की तरफ से कडी-छाछ बाजारों में उतार दी जाएगी एवं आधा लीटर पैकिंग का रेट 15 रुपए के लमसम होगा.

यह भी देखे:- लोन नहीं भरने वालों के लिए खुशखबरी, आपके पास यह ये 5 अधिकार

फसल नुकसान मुआवजा: ख़राब हुई फसल का बीमा हुआ जारी, 32 हजार प्रति हेक्टेयर मुआवजा

WhatsApp Group Join Now

Today Weather: प्रदेश में दो दिन उथल-पुथल से भारी नुकसान, देखे आगे का मौसम

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now