इस कार्ड से करे फ्री रेल और हवाई यात्रा, इसके साथ ही पाए फ्री इलाज, यहाँ से करें जल्द आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

भारत सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है, जिसके माध्यम से सीनियर सिटीजनों को राहत प्रदान की जा सके. इसी तरह से सीनियर सिटीजन कार्ड भी बनाया जाता है. इसके माध्यम से सीनियर सिटीजनों को फ्री यात्रा, फ्री इलाज और फ्री टैक्स आदि कई सारे लाभ प्रदान किए जाते हैं. इस कार्ड की मदद से बुजुर्ग लोग राज्य सरकार और निजी योजनाओं का लाभ आसानी से ले सकते हैं.

सीनियर सिटीजन कार्ड के लाभ

आपको बता दे की सीनियर सिटीजन कार्ड 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है. यह एक तरीके का पहचान पत्र होता है, जिसके माध्यम से सीनियर सिटीजन कई तरह के लाभ आसानी से ले सकते हैं. इस कार्ड को बनाने के बाद बुजुर्ग नागरिकों को हवाई यात्रा में भी काफी छूट प्रदान की जाती है. इसके साथ ही यह रेल यात्रा में भी कम दाम पर टिकट बुक आसानी से किया जा सकता है. यह रेल यात्रा में भी आपको काफी छूटा प्रदान करता है इसके साथ ही टैक्स में भी छूट दी जाती है.

WhatsApp Group Join Now

25000 की कीमत रखने वाला लैपटॉप मिल रहा मात्र 14449 रूपए की कीमत में, जल्द खरीदे यहा से ऑफर सिमित

इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिक के पास यदि यह कार्ड होता है तो, उसे इलाज में भी छूट प्रदान की जाती है. इसके साथ ही कई जगहों पर इलाज भी मुफ्त किया जाता है.

अगर आपकी महीने की इतनी कमाई हो तो ही खरीदें घर, नही तो किराए से रहने में बड़ा फायदा, देखे एक्सपर्ट की राय

WhatsApp Group Join Now

सीनियर सिटीजन के लिए क्या पात्रता है

यदि आप सीनियर सिटीजन है और आप भी यह कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको देश का मूल निवासी होना होगा, इसके साथ ही आपकी उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए इससे कम उम्र के लोगो को इस कार्ड की सुविधा नही मिलने वाल है।

सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

सीनियर सिटीजन कार्ड बनाने के लिए आवेदक के पास यह सब चीजे होना आवश्यक होता है, जेसे –

  • वरिष्ठ नागरिक नागरिक का जन्म प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • चालू मोबाइल नंबर
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इस तरह से करे आवेदन

सीनियर सिटीजन कार्ड बनाने के लिए आप जरूरी दस्तावेजों के साथ, ऑनलाइन माध्यम से भी अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपके सिग्नेचर सिटिजन कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है, जहां से आप इसके फॉर्म को भर कर जरूरी जानकारियां देने के बाद आसानी से कार्ड को बना सकते है.

WhatsApp Group Join Now