ग्वार गम में लगातार तेजी जारी, Ncdex वायदा में उपरी सर्किट ने रिकार्ड तोड़े

Ncdex वायदा में ग्वार
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

किसान साथियों, ग्वार गम के भाव में लगातार तेजी जारी है, वायदा बाजार और विख्यात अनाज मंडियो में ग्वार की लेवाली लगातार बढ़ रही है. माना जाये तो गम बाजार को ग्वार की ओसत उत्पादन में कमी नजर आ रही है, अगस्त में फीके मानसून ने ग्वार की कीमतों में हलचल मचा रखी है.

दरअसल, अकेला राजस्थान राज्य ग्वार के कुल उत्पादन का 72% अकेला उत्पादित करता है. राजस्थान में समय से पहले बरसात और अगस्त में फीके मानसून ने ग्वार लेवालो की चिंता बढ़ा दी है. अभी लगातार दुसरे महीने ग्वार में तेजी का दौर जारी है. वायदा मार्किट में गम वायदा भाव ने 13000 का सर्किट पार कर लिया है.

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान में बुआई घटने की आशंका

ग्वार के एक्सपर्ट की माने तो राजस्थान में सीजन 2023 में ग्वार बुवाई और उत्पादन घटने की आशंका है. पिछले महीने अच्छी ब्नारिश से ग्वार उत्पादन की अटकले लगे जा रही थी, लेकिन अगस्त में ग्वार की फसल का लगभग 14 % खराबा देखा जा रहा है. अगस्त 2023 में वायदा कीमतों में कुल 6 फीसदी भाव में इजाफा हुआ है.

भाव जानकारों के मुताबिक बारिश में ज्यादा कमी होने से कीमतों में लगातार तेजी बनी रहेगी, अभी वायदा में ग्वार का उपरी सर्किट 6400 रूपये तक लग चूका है. ग्वार की बुवाई अबकी बार राजस्थान के साथ साथ हरियाणा, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, और उतरप्रदेश में भी कमी देखने को मिली है.

यह भी देखे

WhatsApp Group Join Now

गवार गम रिपोर्ट : 2023 में कब और ग्वार का भाव कितना बढेगा?

Guar news today: आज ग्वार गम वायदा बाजार में 1.85% उछाल, ग्वार का मंडी भाव देखें

Ncdex का नया मुकाम

ग्वार का टर्नओवर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। ग्वार वायदा के कुल टर्नओवरमें यह 1.16 करोड़ के आसपास बना हुआ है. समस्त वायदा की बात करें तो क्रूड ऑप्शन का टर्नओवर सबसे ज्यादा बढ़ा है।

पिछले हफ्तों में क्रूड आयल की कीमतों में कमी थी, लेकिन अभी अच्छा कारोबार निकलने से कीमतों में अच्छा इजाफा हुआ है. क्रूड करीब 18% और WTI करीब 20% महंगा हुआ। अमेरिका में अभी आर्थिक सुस्ती और प्रापर्टी बाजार में सकंट की वजह से कचे तेल के कुओं को पुन जारी रखने का फैसला किया है.

WhatsApp Group Join Now