2024 में ग्वार भाव में आ सकता है उछाल, एक अनुमान के अनुसार विदेशी मांग बढने की संभावना

ग्वार भाव तेजी मंदी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

नमस्कार किसान साथियों, 2024 में ग्वार भाव को लेकर भविष्य में ग्वार भाव में तेजी आएगी या मंदी, इसके बारे में चर्चा करेंगे. भाव कब तक उछल खाएगा? इसकी जानकारी इस पोस्ट में आपको देखने को मिलेगी. खेती-बाड़ी के लिए और भी बहुत सी जानकारियां हम हमारी वेबसाइट पर लेकर आते हैं.

फिलहाल ग्वार की आवक 30 हजार से 40 हजार क्विंटल देश भर में रोजाना देखने को मिल रही है. 2023 में ग्वार की फसल बारिश की कमी के कारण खराब हो गई थी और उत्पादन कम हुआ था, जिसके कारण ग्वार में फसल में काफी नुकसान देखने को मिला. ग्वार भाव में तेजी का दौर आएगा या भाव रहेगा स्थिर, इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे.

WhatsApp Group Join Now

2024 में ग्वार भाव-भविष्य

ग्वार की आवक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात आदि राज्यों से ग्वार की आवक मंडियों में अच्छी देखने को मिल रही है. किसान साथियों, फिलहाल ग्वार की दैनिक आवक 30 हजार क्विंटल से लेकर 40 हजार क्विंटल तक ओसत देखने को मिल रही है. फिलहाल गुजरात में ग्वार की दैनिक आवक 7 हजार से 10 हजार बोरियां रोजाना आ रही है. ग्वार का उत्पादन इस वर्ष 02 या 2.5 लाख क्विंटल माना जा रहा है जो कि, पिछले साल की तुलना में बहुत ही कम है.

ग्वार-ग्वारगम के निर्यात एवं ग्वार-ग्वारगम की मांग 2024

वर्तमान में 25 हजार से 30 हजार टन हर महीने हो रहा है. भारत में 25 हजार से 30 हजार टन ग्वारगम बनाने के लिए हर महीने लगभग 12 लाख क्विंटल ग्वार की आवश्यकता पड़ती है. जनवरी में आवक कम होने के बाद हर महीने गवार 11 लाख क्विंटल मिलना थोड़ा कठिन हो जाएगा. ऐसे में ग्वार की मांग नियंत्रण बनी रहने का अनुमान है. ग्वार की मांग बनी रहने के कारण भाव पर इसका असर देखने को मिल सकता है. आवक कम होने के कारण ग्वार की कीमत कुछ बढ़ाने के अनुमान लगाए जा रहे हैं. अगर ग्वार की मांग में कमी आती है तो भाव में गिरावट देखने को मिल सकती है.

यह भी देखे:- 2 लाख से ज्यादा किसानो के खाते में जमा होगे 88 करोड़ रूपये, देखे अपने जिले का नाम

WhatsApp Group Join Now

किसानो के लिए फसल बीमा बड़े भाई से कम नहीं, किसानो की उमीद की एक किरण

कंपनियों की तैयारिया पूरी : अब जल्द ही मिलेगा किसानों को फसल बीमा क्लेम, देखें पूरी डिटेल

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now