IMD Report – फसलों की हालत खराब सूखा पड़ने के आसार 😒👇

IMD Report
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

IMD Report:- हाल में आज नई दिल्ली में IMD ने अगस्त रिपोर्ट दी है, जिसमे अल नीनो को साल 2023 के लिए काल बताया गया है. पुरे भारत में कृषि लोगो की जीवन रोजमर्रा का साधन है, लेकिन मानसून की विपरीत परिस्थियों ने किसानो पर काल बन गयी है.

पुरे देश का किसान अब अल नीनो के कारण काफी प्रभावित है, क्योंकि जून में अच्छी ताबड़ तोड़ बारिश होने से देश का किसान खुश था, हाल में अगस्त महीने में 70 फीसदी कम बरसात से फसल जल गयी. किसान अब सूखाग्रस्त के चपेट में आ गये है. केंद्र सरकार ने बिमा का हवाला देते हुए कहा है, की किसानो को बिमा से भरपाई की जाएगी.

WhatsApp Group Join Now

फसल का काल अल नीनो IMD Report

अल नीनो ने बारिश के आंकड़े देते हुए केंद्र सरकार को अवगत करवाते हुए, फसलो में भारी नुकसान बताया है. एक रिपोर्ट के अनुसार खरीफ 2023 को अकाल घोषित करने पर विचार चल रहा है. अभी केंद्र से इस विषय पर रिपोर्ट आना अभी बाकि है. किसानो के साथ वह कहावत हो गयी जिसमे कहा गया था की – खजाने भरे पड़े से माल के, जब भूख लगी तो थाली उठा ली.

किसानो को अगस्त महीने में बारिश की बहुत ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि इस महीने में फसले फाल पर होती है, और फुल को फल बनने में पानी की बहुत जरूरत रहती है. imd के अनुसार अब मानसून की कोई ज्यादा गतिविधि दिखाई नही दे रही है और फसले पहले से ही संकट ग्रस्त है. अब मानसून से बारिश का रुख बदल चुका है।

यह भी देखे:-

WhatsApp Group Join Now


फसलों की हालत खराब सूखा पड़ने के आसार

IMD Report के अनुसार जून-जुलाई में बारिश की अच्छी गतिविधिया देखने को मिल रही थी, लेकिन अगस्त के सूखे ने किसान को ऐसा मारकर छोड़ दिया की किसान अब खून के आंसू रो रहा है. अगस्त में फसले जलने के बाद मानसून भी लौट गया है. केंद्र सरकार अब imd रिपोर्ट को कितना सिरियस लेती है, यह देखने वालीबात होगी.

किसानो को ख्ज्राब मानसून से फसल सूखा पड़ने के कारण पूरी तरह से खराब हो गयी है. मौसम विभाग के अनुसार साल 2023 में अनुमान से 180 मिमि कम बारिस बताई जा रही है. अगस्त आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार 90 मिमी 17 राज्य में बारिश हुई है


अगस्त आईएमडी रिपोर्ट के अनुसार 40 प्रतिशत कम बरसात हुई है। आज से पहले 2005 में इतनी कम बारिश दर्ज़ की गई थी। फिलहाल बारिश न होने के कारण खेतों की जमीन सुख गई है, और मिट्टी में नमी न के बराबर बची है। इसके कारण फसलें खराब हो रही है।

WhatsApp Group Join Now