Kcc व लोनधारक किसान : अगर नही चूका पा रहे है ऋण, तो मत होवे हताश, सरकार देगी ऋण में काफी…

Kcc व लोनधारक किसान
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Kcc व लोनधारक किसान द्वारा बैंको से मजबूरी में कर्जा लेना पड़ता है अगर कम बारिस या कोई अन्य आपदा के कारण किसानो द्वारा समय पर ऋण नही चुकाया जाता है, तो किसान परेशान हो जाते है. लेकिन अब ज्यादा परेशान होने की कोई जरूरत नही है. सरकार द्वारा किसानो को समय-समय पर की प्रकार की सहायता दी जाती है.

यह भी इन्ही स्कीमो में से एक है. हम हमारी वेबसाइट पर कई प्रकार की स्कीमों की ताजा जानकारी अपडेट करते रहते हैं इसलिए हमारी वेबसाइट पर जुड़े रहिए. आखिर क्या है इसी स्कीम?  इसके बारे में जाने के लिए पूरी पोस्ट पढ़ें. चलो जानते हैं क्या है ऐसी स्कीम? जिससे किसानों को नहीं होना पड़ेगा  परेशान.

WhatsApp Group Join Now
Kcc व लोनधारक किसान
Kcc व लोनधारक किसान

Kcc व लोनधारक किसान : किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम 2023

Kcc व लोनधारक किसान को खेती में कार्य करने के लिए अक्सर रुपयों की जरूरत पड़ती रहती है. जब किसानों को सरकारी स्कीम आदि का पता नहीं होता है तो किसान परेशान नजर आते हैं. कई बार खेती में अनाज भी कम पैदावार कम होती है जिससे कि किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

इसलिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम 2023 लागू की है. किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि कम ब्याज पर खेती पर लोन ले सकते हैं. इसे ग्रीन कार्ड भी कहा जाता है. यह किसान क्रेडिट कार्ड सिर्फ किसानों के लिए ही बनाया गया है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022 23 में किसानों को मात्र 4% ब्याज दर पर ही लोन उपलब्ध कराने की बात कही गई जिन कारण 3 लाख से नीचे है उनको 4% ब्याज देने की बात की गई. इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल पर बने रहिए. किसान क्रेडिट कार्ड कम समय में दिया जाने वाला लोन है.

WhatsApp Group Join Now

इससे किसान का खेती पर लगने वाला खर्चा जैसे की बुवाई, बीज, खाद, यूरिया, सप्रे व फसल बीमा क्रॉप कटिंग करवाने के लिए खर्च कर सके. अन्य की कामो में भी रूपये का इस्तेमाल कर सके.

यह भी देखे:- 10वीं व 12वीं एग्जाम : साल में दो बार होगी परीक्षा 02 भाषाएं, सिलेबस भी होगा कम….

KCC किसानों के लिए PNB बैंक का बड़ा अपडेट, सरकारी लोन के साथ मिलेगी यह सुविधा…

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत क्यों की गई?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत किसानों को आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े इसलिए की गई. साथ में अगर केसीसी
आदि बैंकों से उधार लेते हैं तो उसके लिए हमें काफी दिन कागजी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. जिसमें बहुत समय बर्बाद हो जाता है एवं हमारी खेती पर भी इसका असर पड़ता है.

समय पर हम बुवाई, बिजाई, खरपतवार, स्प्रे यूरिया आदि नहीं कर पाते. जिसके कारण हमारी फसलें भी उत्पादन कम देती है. इसलिए सरकार ने इस प्रक्रिया को किसान को आर्थिक संकट के सामना न करना पड़े.

आवश्यक कागजात 

इसके लिए पात्र किसान वही होते हैं जिसके पास जमीन होती है लेकिन उनको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है इसके लिए निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है-

  • अपनी जमीन का खसरा नंबर
  • हिस्सा प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र 
  • आधार कार्ड
  • शपथ पत्र
  • जमाबंदी
  • नजदीकी बैंक से कोई भी ऋण बकाया नहीं होना चाहिए इसका भी प्रमाण पत्र साथ में लगा देना होगा.
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का सिविल स्कोर भी 675 से अधिक होना चाहिए.

यह भी देखे:- फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट :  सिर्फ 2 मिनट में स्मार्ट फोन योजना लिस्ट में अपना नाम देखें

किसानों के लिए खुशखबरी : मोदी सरकार कर रही किसान सम्मान निधि योजना की राशी बढ़ाने की तैयारी

Free LPG Cylinder Scheme : योगी सरकार अब लोगों को देने जा रही फ्री गैस सिलेंडर

अस्वीकरण:– उपरोक्त जानकारियां सोशल मीडिया से एकत्रित की गई है. किसी भी लाभ-हानि के लिए  हमारा पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा. हम आपके लिए रोजाना अनाज मंडियों के ताजा भाव, मौसम की सूचना, वायदा बाजार भाव, किसान योजना, सरकारी योजना, फसल बीमा योजना आदि की जानकारी लेकर आते हैं इसलिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए.

WhatsApp Group Join Now