किसानों के लिए खुशखबरी : मोदी सरकार कर रही किसान सम्मान निधि योजना की राशी बढ़ाने की तैयारी

किसान सम्मान निधि योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Mandi News: नई दिल्ली- किसानो के लिए केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली 2000 रूपयेकी क़िस्त को 50% बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है. प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद अब किसानो को 2000 रूपये की जगह 50 प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ ३००० रूपये की क़िस्त मिलेगी.

हमारे देश की 67 प्रतिशत लोग कृषि कार्य पर आधारित है, pm सम्मान निधि योजना किसानो की आर्थिक सहायता के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र modi ने योजना की शुरुवात की जिसमे अभी तक 14 किस्तों का वितरण हो चूका है.

WhatsApp Group Join Now

pm किसान निधि 15वीं क़िस्त

पात्र किसान साथियों को अब 15 वीं क़िस्त में राशी को 50 प्रतिशत बढ़कर 3000 रूपये करने पर केंद्र सरकार विचार कर रही है. पीछे कृषि मंत्री ने केंद्र सरकार को किसान सम्बल के हित में ध्यान देते हुए चेताया था. 14 वीं क़िस्त तक किसानो को 6000 रूपये सालाना मिलता था, लेकिन अब 9000 रूपये सालाना करने का विचार है.

यह भी देखे

Weather Update Today: 12 जिलों में होगी बारिश मौसम विभाग का ताजा अपडेट

WhatsApp Group Join Now

Good News : कृषि यंत्र सब्सिडी के आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया, जल्द करें आवेदन

टमाटर के बाद अब परेशान करेगा प्याज, अब प्याज करेगा महलों में राज

कितना बढ़ सकता है क़िस्त का पैसा? (PM Kisan Yojana)

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय में किसानों के लिए सम्मान निधि योजना की राशि बढ़ोतरी के लिए प्रस्ताव दिया गया है अगर सरकार से इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी मिल जाती है. तो किसानों के लिए यह बहुत बड़ी खुशी की बात होगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रस्ताव को मंजूरी मिलने से सरकार को 20 से 30 करोड रुपए का अतिरिक्त भार आएगा.

इस योजना में प्रस्ताव में बताया गया है कि किसानों को मिलने वाली ₹2000 की किसको बढ़ाकर 3000 करने का ऐलान किया गया है, यानी आप राशि को 50% बढ़ाया जाएगा. इस प्रकार पहले जो किसानों को मिलने वाली 6000 वाली राशि को ₹9000 कर दिया जाएगा.

अभी इस योजना को राजस्थान छत्तीसगढ़ तेलंगाना और मध्य प्रदेश से साल के अंत में लागू करने पर विचार चल रहा है. दूसरे प्रस्ताव में यह भी बताया गया है, कि प्रधानमंत्री इस किस्त योजना को अब पूरे देश के लिए ₹3000 शुरू करेंगे. अगर घोषणा को मंजूरी मिल जाती है तो किस्त को 50% बढ़ोतरी के साथ ₹3000 कर दिया जाएगा.

WhatsApp Group Join Now