PM FASAL BIMA CLAIM ; 16 जिलों में फ़सल बीमा आना हुआ शुरू, जिलों की सूची 👇

PM FASAL BIMA CLAIM
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

PM FASAL BIMA CLAIM : नमस्कार दोस्तों, प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना के माध्यम से 16 जिलो में बिमा आना शुरू हो गया है, यह दुसरे चरण का बिमा है, जो किसानो के खातो में डाला जा रहा है.

16 जिलो में यह बिमा खरीफ सीजन 2022 का है, आपको खरीफ का बिमा मिल गया है तो इस पोस्ट को इग्नोर करें, नहीं मिला है तो पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, और अपने जिले का नाम देखे.

WhatsApp Group Join Now

फ़सल बीमा क्लेम : PM FASAL BIMA CLAIM UPDATE

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने आज के साथ दिन पहले अपना अंश जमा करवा दिया था लेकिन राज्यस के कारण अभी बिमा अटका हुआ था, लेकिन अभी राज्य सरकार ने दुसरे चरण के लिए 16 जिलो को हरी झंडी दे दी है. बिमा आने से प्रदेश के किसानो में ख़ुशी की लहर है.

यह भी देखे:-

किसानो को इस बिमा राशी का बेहद बेसर्बी से इंतजार था, हालाँकि बीमा राशी आने में 4 महीने ज्यादा समय लगा है. 16 जिलो में बिमा कम्पनी के अनुसार 75 फीसदी नुकसान का आंकलन बताया गया है.

WhatsApp Group Join Now

इस साल महाराष्ट्र पीक फसल की बीमा कटाई के प्रयोग के आधार पर बिमा तय किया गया है, कुछ किसान साथियों को 25% अग्रिम फसल बीमा प्राप्त हुआ। बाकी का धन्यवाद बीमा जारी किया जा रहा है। जिन किसानो को पहले 25 फीसदी बिमा मिल चूका उन्हें अब शेष राशी खाते में भेजिऊ जा रही है.


फ़सल बीमा क्लेम इन जिलों को जारी हुआ

किसान साथियों, खरीफ 2022 का बिमा कपास और सोयाबीन का फसल बीमा क्लेम जारी किया गया है, इसमें 25 फीसदी राशी का पहले वितरण हो चूका है शेष 75 फीसदी बिमा अब किसानो के खातो में डाला जा रहा है. ये 16 जिले है जिनमे बिमा डाला जा रहा है-

हिंगोली, अहमदनगर, परभणी, धाराशिव, लातूर, जलगांव, संभाजीनगर, अकोला, यवतमाल, बीड, नांदेड़, वाशिम, बुलढाणा सोलापुर, अमरावती, और वर्धा जिलों में फ़सल बीमा क्लेम जारी है।


फ़सल बीमा क्लेम कैसे चैक करें ; PM FASAL BIMA LIST CHECK

फसल बिमा चेक करने के लिए फसल बिमा क्लेम की अधिकारिक वेबसाइट पर जाये, और अपना स्टेट्स चेक करें. agr आपको अपना बिमा स्टेट्स नहीं मिलता है तो टोल फ्री नम्बर पर अपनी पालिसी नम्बर बताकर आप अपना अपडेट प्राप्त कर सकते है. अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नींम प्रक्रिया अपनाये-


आप प्रधानमंत्री फसल बीमा की ऑफिशल साइटखोले, अब स्टेटस पर क्लिक करें।

स्टेटस पर क्लिक करने के बाद पालिसी नम्बर डाले, और कैप्चा पूरा करें।

फसल बिमा वेबसाइट 👇
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojanahttps://pmfby.gov.in/
फसल बिमा वेबसाइट
WhatsApp Group Join Now