फ़ोन के माध्यम से किसान घर बेठे ई-केवाईसी कैसे अपडेट कर सकते हैं, जानिये पूरी जानकारी

फ़ोन के माध्यम से किसान घर बेठे ई-केवाईसी कैसे अपडेट कर सकते हैं, जानिये पूरी जानकारी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सरकार द्वारा किसान के लिए पीएम किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है, जिसमें आपको कहीं फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। आबी इसमें एक नया फंक्शन भी जोड़ दिया गया है जो कि, योजना के लाभार्थी किसानों को अब और ज्यादा सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि, किसान इस नए फीचर्स के साथ में अपने ईकेवाईसी को अपडेट कर सकता है जो कि, नवीनतम किसका इंतजार कर रहे हैं उनके लिए या काफी काम आने वाला है।

यह भी देखे:- मानसून हुआ सक्रिय, अगले 3 दिन तक भारी बारिश, इन 30 जिलों में किया गया अलर्ट, तेज हवा-बिजली की चेतावनी, देखे

पीएम किसान योजना के तहत नई अपडेट के अनुसार फिंगरप्रिंट्स और वन टाइम पासवर्ड का उपयोग करने की जगह पर अब किसान अपने चेहरे को स्कैन करके भी अपनी ईकेवाईसी को पूरा कर सकता है और आने वाली क़िस्त को अपने खाते में प्राप्त कर सकता है।

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- इस नयी तकनीक से अब प्याज को 6 महीने तक खराब होने से बचाए, काफी सस्ती तकनीक हुई तैयार, देखे

पीएम किसान मोबाइल ऐप के चेहरे के प्रमाणीकरण समारोह का अनावरण कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किया गया है और उन्होंने पीएम किसान मोबाइल ऐप से जुड़ी हुई कहीं जानकारियां भी प्रदान की है। उन्होंने बताया है कि अब किसान बिना ओटीपी आ फिंगरप्रिंट से अपना चेहरा स्कैन करके अपनी ईकेवाईसी को पूर्ण कर सकता है और केवाईसी में आने वाली समस्याओं को दूर कर सकता है।

इस एप्लीकेशन को किसान गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इस नए मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपने ईकेवाईसी को पूर्ण करा सकते हैं। यह जानकारी किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

यह भी देखे:- मात्र 50,000 रूपये की इस छोटी सी मशीन से शुरू करे अपना बिजनेस और कमाए बिना मेहनत के 500 रूपए रोज,

किसान सम्मान निधि 14वीं किस्त

इस एप्लीकेशन के माध्यम से किसान भूमि सीडिंग,आधार और बैंक खाता कनेक्शन की स्थिति को भी प्राप्त कर सकते हैं। कृषि मंत्रालय द्वारा सामान्य सेवा केंद्रों को लाभार्थियों के लिए आधार लिंक बैंक खाता खोलने के लिए और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सहायता से ईकेवाईसी शिविरों का सामान्य करने का भी निर्देश दिया है, ताकि किसानों को आने वाली 14वी किस्त प्राप्त करने में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।

WhatsApp Group Join Now