खुशखबरी, PM किसान योजना में 6 हजार रूपए की जगह अब मिलेंगे 12000 रूपए, जानिये इसकी वजह

सबसे बड़ी कृषि समस्याएं
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सरकार द्वारा किसानों के लिए PM किसान योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसके तहत देश के सभी किसानों को सरकार की तरफ से 6000 रूपए की राशि हर साल प्रदान की जाती है, जिसमें उन्हें यह पैसा 2000 रूपए के तीन किस्तों के रूप में उनके बैंक खाते में दिया जाता है.

PM किसान योजना

अभी तक PM किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 15 किस्तों की राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जा चुकी है. वहीं अब 16वीं किस्त का किसानों को इंतजार है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की कुछ राज्य ऐसे भी है जहां पर देश में किसानों को 6000 रूपए नहीं बल्कि 12000 रूपए की सहायता राशि प्रदान की जा रही है.

WhatsApp Group Join Now

महाराष्ट्र के किसानों को 12000 रूपए की सहायता राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है. आपको बता दे की इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अलावा “नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना” का भी लाभ दिया जाता है, जिसके तहत 6000 प्रदान किए जाते हैं इस तरह से 6000 रूपए पीएम किसान और 6000 रूपए नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना के तहत दिए जा रहे हैं. ऐसे में उन्हें प्रतिवर्ष 12000 रूपए की राशि प्राप्त होती है.

नमो शेतकरी सम्मान निधि योजना क्या है?

इस योजना का लाभ विशेष रूप से महाराष्ट्र के किसान और नागरिकों को दिया जा रहा है, यह राज्य सर्कार द्वारा चलाई जा रही योजना है. यहा पर PM किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर किसानो को मिलेंगे हर साल 6000/- रुपए दिए जाते है। इसके लिए हर तीन महीने में किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए भेजे जाते है.

इस तरह से नमो शेतकरी सम्मान योजना और किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल मिलाकर 12000/- रुपए प्रति वर्ष दिए जायेंगे। इसमें सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का इस्तेमाल करेगी और किसानों को उनके बैंक अकाउंट में पैसा प्रदान करेगी, ताकि किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

WhatsApp Group Join Now

इसके अलावा केवल 1 रूपए के प्रीमियम में फसल बीमा भी प्रदान किसानो को प्रदान किया जायेगा। अभी तक इस योजना से राज्य के 1.5 करोड़ किसान परिवारों को लाभ मिल रहा है।

यह भी देखे:- घर बैठे फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, सरकार लगावा रही फ्री में सोलर पेनल, इस योजना में यहा से करे आवेदन

जिप्सम खाद : पैदावार बढाने के लिए खेतो में करे उपयोग, जानें खाद डालने का तरीका और इसके फायदे

ATM से कटे-फटे नोट निकल जाए तो कंहा से बदले जायेगे नोट, जानें पूरी खबर, क्या है प्रक्रिया….

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now