निशुल्क कौशल विकास योजना के माध्यम से पाए बेहतर रोजगार, कौशल विकास योजना क्या है, कौन कर सकता है इसमें आवेदन, जाने

निशुल्क कौशल विकास योजना के माध्यम से पाए बेहतर रोजगार, कौशल विकास योजना क्या है, कौन कर सकता है इसमें आवेदन, जाने
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण देने के लिए और उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल विकास योजना शुरू की गई है। जिसके माध्यम से युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जिसके लिए युवा ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और यहां पर कई तरह के कौशल प्रशिक्षण प्रदान किए जाते हैं।

कौशल विकास योजना का उद्देश्य

WhatsApp Group Join Now

इस योजना का मुख्य उद्देश्य अधिकारी राज्य के युवाओं के जीवन स्तर में सुधार करना और उन्हें एक बेहतर जीवन जीने के लिए कौशल विकास प्रदान करना है। मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास मिशन इसका एक अभिन्न अंग है। इसके साथ ही सरकार प्रतिवर्ष कम से कम 2।5 लाख युवाओं को इसके तहत प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्य करती है, जिसके तहत जो भी इच्छुक युवा और उम्मीदवार है, वह इस कौशल विकास मिशन के तहत भाग ले सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी देखे:- बारिश से फसल को हुए नुकसान की भरपायी के लिए सरकार ने जारी किए 1500 करोड़ रुपए, इस दिन आयेगे खाते में..

यहा से करे आवेदन

WhatsApp Group Join Now

इस योजना का लाभ लेने के लिए युवा कौशल विकास योजना के आधिकारिक वेबसाइट (ssdm.mp.gov.in ) के माध्यम से इस में आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि, कौशल विकास योजना सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा 3 अक्टूबर 2017 को शुरू की गई थी, जिसके माध्यम से राज्य के युवाओं को इसका लाभ मिल सके और इसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिसके लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी देखे:- मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना, के तहत अब गो पालकों को दी जा रही है आर्थिक सहायता, इस तरह से ले योजना का तुरंत लाभ

कौशल विकास योजना का मुख्य लाभ

इस योजना के तहत सरकार द्वारा कुछ ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे कि उनके परंपरागत आईटीआई पाठ्यक्रमों के माध्यम से व कौशल प्राप्त कर सके। इस योजना का मुख्य लाभ बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रदान कर उन्हें रोजगार प्रदान करना है, जिसके तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार खोजने में भी काफी मदद मिलती है।

यह भी देखे:- खाते में फसल बीमा राशि अब तक नही पहुची, तो किसान यहाँ करे सम्पर्क तुरंत आएगा आपका पैसा

निशुल्क प्रशिक्षण

इसके तहत सरकार मुफ्त शिक्षा भी प्रदान करती है जो, युवा रोजगार ढूंढना चाहते हैं, उनके लिए यह योजना काफी फायदेमंद साबित होती है। इसकी मदद से युवा आसानी से अपने लिए प्रशिक्षण प्राप्त इसके तहत रोजगार ढूंढ सकते हैं। इसके तहत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के आधार पर ही उन्हें तकनीकी कौशल प्रदान किया जाता है जो कि, आने वाले समय में उनके लिए काफी उपयोगी साबित होता है। यह तकनीकी प्रशिक्षण सरकार द्वारा पूरी तरह से निशुल्क प्रदान किया जाता है, इसके लिए किसी तरह की कोई राशि नहीं ली जाती है।

WhatsApp Group Join Now