सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम, इस प्रकार बुवाई करके किसान ले, अधिक पैदावार और बम्फर फायदा

सब्जियों की बुवाई
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम चल रहा है. मार्च महीने के प्रथम सप्ताह की समाप्ति हो चुकी है और दूसरा सप्ताह चल रहा है. इसमें मौसम की खराबी के कारण रबि फसले जो पकने के कगार पर थी, काफी नुकसान देखने को मिला है. अब हम सब्जियां को कीड़ों से बचने के लिए दवाओ के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के छिड़काव भी कर सकते हैं. अब हम सब्जियों की बुवाई और जुताई कर सकते हैं.

सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम, इन सब्जियों की फसल की करे बुवाई

सब्जियों की बुवाई sowing of vegetables के अनुकूल मौसम चल रहा है. यह मौसम सब्जियों की बुवाई और करने के लिए इसमें अच्छा मौसम माना जाता है. अब हमें तरोई, लौकी, करेला, तरकाकड़ी, मतीरा, खीरा, काकड़िया एवं अन्य कई बेल वाली सब्जियां उगा सकते हैं. इसके अलावा हरी मिर्च, भिंडी आदि की बुवाई भी हम कर सकते हैं. बीज बोते समय किसानों को बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इसमें बीज अंकुरित होने तक नमी बरकरार रहनी चाहिए.

WhatsApp Group Join Now

बीज को बोने से पहले दवाओ से उपचारित जरूर कर लेना चाहिए. फलों में केले के लिए भी है उपयुक्त मौसम माना जाता है. इसमें नालियों की जुताई कर लेनी चाहिए. घास पूरी तरह सूख जाए सूखे हुए घास को इकट्ठा करके अच्छी तरह जगह को साफ कर देना चाहिए. इसके बाद एक सप्ताह तक जमीन को सूखने का इंतजार करें. फिर सिंचाई करके हम बुवाई कर सकते हैं.

यह भी देखे:- Daman Games से पैसे कमाने के आसान तरीका 2024

Reliance Jio, Airtel, BSNL दे रही 100 रुपये से भी कम के अनलिमिटेड रिचार्ज प्लान, किसका सबसे सस्ता,,,

WhatsApp Group Join Now

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now