सोलर पैनल पर सब्सिडी : घर की छत पर लगाए सोलर पैनल, फ्री सोलर रूफटॉप योजना, क्या आएगा खर्चा…

सोलर पैनल पर सब्सिडी : घर की छत पर लगाए सोलर पैनल, फ्री सोलर रूफटॉप योजना, क्या आएगा खर्चा…
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

सोलर पैनल पर सब्सिडी योजना सरकार ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए की है. भारत सरकार देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. सरकार ने सोलर पैनल पर भारी सब्सिडी देखकर इसकी और लोगों को अग्रसर करने के लिए बहुत ही स्कीमों का भी सहारा लिया है.

सोलर पैनल से आप फ्री में बिजली प्राप्त कर सकते हैं एवं सरकार भी सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सब्सिडी के रूप में आर्थिक सहायता दे रही है. सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Scheme) सरकार द्वारा लागू की गई है. आप भी इसका लाभ ले सकते हैं. इसके लिए आपके पात्रता को होना जरूरी है. इसके लिए क्या-क्या आवश्यक है? आवेदन किस प्रकार करें? क्या-क्या दस्तावेज आपको देने पड़ेंगे? इसके बारे में विस्तार से पढ़े.

WhatsApp Group Join Now

फ्री सोलर रूफटॉप योजना 2023

सोलर पैनल पर सब्सिडी (Subsidy on solar panels) देने के अलावा सरकार ने रूफटॉप फ्री सोलर योजना का भी शुरुआत की है जिससे, आपको फ्री में बिजली की उपलब्ध होगी. बढ़ती जनसंख्या के कारण और मकान की वजह से ज्यादातर लोग बिजली के रहने के लिए मजबूर है. खुला वातावरण नहीं होने के लिए लोगों का वह पंखे से ही लेनी पड़ती है. ऐसे में सरकार ने नागरिकों को छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए जागरूक करने के लिए फ्री रूफटॉप सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है.

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो, आपको अपनी छत पर सोलर पैनल लगवाना होगा. यदि आपका कोई कारखाना है या आपका ऑफिस है तो, उस पर भी आप सोलर पैनल लगवा सकते हैं. सोलर पैनल स्कीम में 10 किलो वाट का सोलर पैनल यदि आपको लगवाना है तो, 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा सोलर पैनल लगवाने के बाद आप इसका 25 वर्ष तक फायदा उठा सकते हैं. आपका बिजली का खर्च 30% से लेकर 50% तक कम हो सकता है.

इसमें आपको बचत की ज्यादा संभावना है. फ्री रूफटॉप योजना में आपको बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा. नागरिकों को मुफ्त में ही बिजली उपलब्ध हो जाएगी. इसका फायदा 25 साल तक लगातार ले सकते हैं. आपकी लागत भी पांच है वर्ष में पूरी हो जाएंगी. जिससे आप 20 सालों तक फ्री में बिजली का लोक तो उठा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

फ्री सोलर रूफटॉप योजना में सब्सिडी

सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको 3 केवी क्षमता वाले सोलर पैनल के लिए सरकार 40% तक सब्सिडी देगी या 60% आपको खुद से लगाने होंगे. वहीं अगर आप 3 केवी से 10 केवी क्षमता वाला सोलर पैनल लगते हैं तो सरकार आपको 20% सब्सिडी (subsidy) प्रदान करेगी. ये आप पर डिपेंड करता है कि आप कौन सा सोलर पैनल काम में लेना चाहते हैं.

इसके लिए आपको निवेश करने में कुछ साथ आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी. सोलर पैनल का आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी. इसमें आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र आईडी, इनकम सर्टिफिकेट, बिजली का बिल, आपका मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो या अपने घर के छत की तस्वीर आदि आपको देना होगा. आवेदक को इंस्टॉलेशन का काम करना है तो, वह पूरी तरह से उपभोक्ता के कानूनी कब्जे में होना चाहिए.

यह भी देखे:- 04 से 05 दिसंबर को होगा, मौसम में बड़ा परिवर्तन बदलेगा मौसम का रुझान, जाने मौसम का ताजा हाल

आज का ग्वार भाव : जानिए सभी मंडियों में ताजा ग्वार का भाव

कांग्रेस और भाजपा में, 21 सीटों पर कांटे की टक्कर, 199 सीटों पर ज्यादा कौन पड़ेगा भारी? जाने रिपोर्ट

Rajasthan election : किसका पलड़ा भारी? कांग्रेस की ज्यादा सिटे आयेगी या भाजपा की? जाने एग्जिट poll

उंझा मंडी 02 दिसंबर 2023 : जीरा, इसबगोल, अजवाइन, रायडा, तिल, सौंफ, मेथी, सुवा आदि के ताजा भाव

मौसम विभाग का अलर्ट राजस्थान में अगले कुछ घंटो में इन 5 जिलों में बारिश होने की संभवाना

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now