कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : किसानो की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार दे रही है कृषि यंत्रों पर 50% तक की सब्सिडी

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी सरकार द्वारा किसानों को लाभान्वित करने के लिए सब्सिडी के रूप में सहायता दी जा रही है. राज्य सरकार ने लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए 1,00,000 रूपये तक की सब्सिडी पेश की है. यह सरकार द्वारा चलाई गई बहुत ही बढ़िया स्कीम है जिससे किसान अपनी आर्थिक स्थिति का सुधार होगा.

कृषि यंत्र खरीदने पर किसानों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. सरकार द्वारा बहुत ही लाभकारी स्कीमो में से कृषि यंत्रों पर सब्सिडी वाली स्कीम सरकार द्वारा बहुत ही फायदेमंद स्कीम मानी जा रही है. राज्य और केंद्र सरकार द्वारा किसानो के लिए काफी सरकारी योजनाएं लागू की जाती है.

WhatsApp Group Join Now

सरकार दे रही है कृषि यंत्रों पर 50% तक की सब्सिडी

सरकार द्वारा लोगों का फायदा पहुंचाने के लिए मशीनों पर 1,00,000 रूपये तक की सब्सिडी दी जा रही है. यह स्कीम राष्ट्रीय बागवानी मिशन स्कीम के तहत बागवानी विभाग की तरफ से चलाई जा रही है. किसान खेती करने को ट्रेडिशनल तौर से नए करके आधुनिक तौर से कर सके. इसका परिणाम यह भी है कि कब मेहनत से ज्यादा फायदा किस को मिल सकता है.

खेतों में काम आने वाले सभी कृषि यंत्रों पर सरकार द्वारा सब्सिडी स्कीम लागू की गई है. इससे किसानों के समय की भी बचत होगी. किसानों में काम आने वाले कृषि यंत्र महंगे होने के कारण आम किसान इन कृषि यंत्रों को खरीद नहीं पता है इसलिए, सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में आलू की खुदाई करने वाली मशीन, ट्रैक्टर माइलेज पर डिसक्लाउड, पावर थ्रेसर, कल्टीवेटर, रोटावेटर आदि मशीनों पर 50% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है.

आवेदन कैसे करे ?

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी (Subsidy on agricultural equipment) पाने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा. कृषि यंत्रों की बुकिंग एवं टोकन जनरेट करने पर क्लिक कर दें. यहा मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा जिसको भरकर आप नेक्स्ट पर कर दें. फिर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर पर देना है. किसानों के इस काम में आने वाली मशीनों को खरीदने के लिए आवेदन करता के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, कृषि यंत्र खरीद का बिल, जमीन के कागजात, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते की डिटेल आदि की आवश्यकता पड़ती है.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- सोलर पैनल पर सब्सिडी : घर की छत पर लगाए सोलर पैनल, फ्री सोलर रूफटॉप योजना, क्या आएगा खर्चा…

कुछ समय के बाद चक्रवाती तूफान का असर दिखेगा इन राज्यों पर, मौसम विभाग की ताजा अपडेट

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now