MP के 72 लाख किसानों को, 1561 करोड़ रुपए किसान सम्मान निधि जारी, फसल बीमा राशि शुरू

MP के 72 लाख किसानों को, 1561 करोड़ रुपए किसान सम्मान निधि जारी, फसल बीमा राशि शुरू
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

MP के 72 लाख किसानों को 1561 करोड रुपए की किसान सम्मान निधि जारी की है. सीएम ने कहा कि किसानो के हित में उठाए जाने वाला कदम है एवं कृषि के संचालित गतिविधियों सरकार के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

प्रदेश में सिंचाई के लिए भूमि को 7.5 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 45 लाख हेक्टर से भी ज्यादा किया गया है एवं भविष्य में से 100 हेक्टर कर देने की संभावना है. किसानों को बहुत ही बड़ा फायदा मिलेगा. पूरी रिपोर्ट जानने के लिए पूरी पोस्ट पढे.

WhatsApp Group Join Now

मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि

मुख्यमंत्री के अनुसार किसानों के हित में उठाए गए कदम एवं कृषि के लिए गतिविधियों आदि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने की कोशिश की गई है. प्रदेश के सिंचाई एरिया को बढ़ाकर जो पहले 7.5 लाख हेक्टर था उसको बढ़कर 47 लाख हेक्टर कर दिया गया है. भविष्य में इसे बढ़ाकर 100 लाख हेक्टर से भी ज्यादा कर दिया गया जाएगा.

पानी की बचत के लिए पाइपलाइन से सिंचाई की जाएगी. किसानों की सुविधा के लिए एवं उन्हें बिजली की सुविधा देने के लिए ट्रांस फार्मर की योजना दोबारा से लागू की जाएगी. किसानों को कोई भी ब्याज नहीं देने की व्यवस्था की जाएगी. किसान भाइयों के लिए खाद बीज आदि में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी.

डिफाल्टर किसानों की व्यवस्था सहकारिता से खाद उपलब्ध किया कराया जाएगा. यदि फसलों का नुकसान हुआ है तो उसे नुकसान की भरपाई करने के लिए सर्वे कराकर नुकसान राहत राशि एवं फसल बीमा का पैसा दिलवाया जाएगा. इस प्रकार की कई किसान हितेषी स्कीमो को लागु करने का आश्वासन दिया.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- PM किसान सम्मान निधि योजना : इस दिन आएगी 15वीं किस्त, फटाफट जाने…

फसल बीमा के तहत जिले के 02 लाख से अधिक किसानों को मिला फायदा

Sarso Bhav 06-10-2023 : आज अनाज मंडियो में ताजा सरसों भाव की हाजिर बोली देखे

PM फसल बीमा 2023 : केंद्र सरकार 25 लाख किसानों को देगी 3000 करोड रुपए का बीमा, उठाएं लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा लिस्ट जारी, बीमा धारक किसानों के खाते में आएंगे 18900 प्रति हेक्टेयर

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now