फसल बीमा क्लेम 2023 की राशि जल्द होगी, किसानों के खातों में जमा, पूरी जानकारी

फसल बीमा क्लेम 2023 की राशि जल्द होगी, किसानों के खातों में जमा, पूरी जानकारी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

फसल बीमा क्लेम 2023 की बीमा राशि जल्दी किसानों के खातों में डाल दी जाएगी. आचार संहिता लगने का समय भी अब नजदीक आ रहा है. विधानसभा चुनाव के दिनों की भी उल्टी गिनती शुरू हो गई है. अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह से लेकर 15 अक्टूबर के बीच आचार संहिता लगने की संभावना है. इसके लिए फसल बीमा 2023 की राशि जल्दी किसानों के खातों में डाल देने की संभावना है.

कब मिलेगा? फसल बीमा क्लेम 2023

फसल बीमा क्लेम 2023 (crop insurance claim 2023) आचार संहिता लगने से पहले-पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य कई नेता लोग घोषणा करने में लगा लगे हुए हैं. आचार संहिता भी 15 अक्टूबर के आसपास लग जाने की संभावना है जिससे, किसानों के खातों में बीमा राशि डालने की तैयारी भी जोर-जोर से शुरू हो गई है.

WhatsApp Group Join Now

कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा एवं इस कार्यक्रम में फसल बीमा क्लेम की राशि किसानों के खातों में अंतरित की जाएगी. किसानों को इसी वर्ष खरीब 2022 एवं रबी 2022-23 का फसल बीमा डालने का दावा किया गया है. भुगतान राशि भी जल्दी किसानों में खातों में डाल देने की संभावना है.

फसल बीमा कितना आएगा ?

फसल बीमा (crop insurance) कितना आएगा इसके बारे में सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार नुकसान के आधार पर फसल बीमा डाला जाएगा. प्रत्येक जिले में अलग-अलग मापदंड के अनुसार प्रति बीघा एवं प्रति हेक्टर के हिसाब से फसल बीमा डाला जाएगा. फसलो के नुकसान को मध्य नजर रखते हुए, जितना नुकसान हुआ है किसान को कितना उत्पादन होना चाहिए था? उसे कितना उत्पादन कम हुआ है उसके आधार से नुकसान की भरपाई की जाएगी.

किसानों के खातों में बीमा राशि डाल देने जाने का प्रावधान सामने आया है. इसमें कहीं अतिवृष्टि, तो कहीं कम बारिश के कारण किसानों की फसलों में खराब हो जाता है. जिसके कारण किसानों की फसल में उत्पादन पर भी बहुत ज्यादा असर पड़ जाता है. इस नुकसान की भरपाई केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा एवं बीमा कंपनी द्वारा कुछ भाग दिया जाता है. जिससे कि किसानों की आर्थिक दशा कमजोर नहीं हो एवं आगे खेती करने के लिए किसानों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- सरसों का ताजा भाव : सरसों भाव में लगा तेजी का तड़का, भाव में +250 रूपये का उछाल

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी : 108 कृषि यंत्रों पर, 119 करोड रुपए की सब्सिडी, जाने पूरी जानकारी

PM फसल बीमा के अन्तर्गत जिले के 179705 किसानों को मिला बंफर फायदा

फसल बीमा के तहत जिले के 02 लाख से अधिक किसानों को मिला फायदा

किसानो को धान की फसल नुकसान पर मिलेगा 20 हजार रुपए का मुआवजा, ऐसे करें तुरंत आवेदन

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now