चना भाव साप्ताहिक रिपोर्ट : उत्पादन में गिरावट का अनुमान, भाव पर भी पड़ सकता है इसका असर…

चना भाव साप्ताहिक रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

चना भाव साप्ताहिक रिपोर्ट पिछले सप्ताह सोमवार को दिल्ली राजस्थान लाइन नया चना 6100 रुपए प्रति क्विंटल से 6125 रुपए प्रति क्विंटल पर खुला था और शाम को 6275 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 6300 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुआ. पिछले सप्ताह के दौरान चना दाल और चने के आटे (बेसन) की मांग बढ़ने के कारण 175 रुपए प्रति क्विंटल की मजबूती दर्ज की गई. चना भाव में पिछले सप्ताह काफी तेजी नजर आई.

इस वर्ष चने का उत्पादन

चना भाव तेजी मंदी रिपोर्ट (gram price weekly report) के अनुसार चने की उत्पादन में इस वर्ष बड़ी गिरावट की संभावना है. चना का उत्पादन 62 लाख टन से 63 लाख टन के आसपास रह जाने की संभावना है जो कि पिछले साल की तुलना में 12 लाख टन कम है. पिछले साल चने का उत्पादन 75 लाख टन दर्ज किया गया. चने की बुवाई कम एवं मौसम की मार के कारण चने की फसल में उत्पादन पर बहुत असर देखने को मिला है. महाराष्ट्र में चने की बुवाई कम होने के कारण आवक में भी मजबूती नजर नहीं आ रही है. बारिश और ओलावृष्टि के कारण चने में नुकसान आशंका ज्यादा जताई जा रही है.

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान में भी चने की बुवाई 20% तक कम नजर आ रही है लेकिन फसल अच्छी होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में चना अप्रैल तक तैयार हो जाने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में कई जिलों में मौसम की मार के कारण उत्पादन पर असर नजर आ सकता है. नाफेड के पास 2023 चना का स्टॉक 9.25 लाख टन के आसपास होने का अनुमान है. दिल्ली चना अब 6000 रुपए प्रति क्विंटल से कम होने की संभावना कम है. उत्पादन अनुमान के मुताबिक कम रहा तो चना भाव MSP रेट से भी ऊपर खरीदा जा सकता है.

यह भी देखे:- किसान किस तरह करते हैं असली और नकली घी की पहचान

Rajasthan Weather Report: मौसम विभाग ने किया नया अलर्ट, प्रदेश ठंड से कांपा माइनस पहुंचा पारा

WhatsApp Group Join Now

ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई के लिए, किसानों को दिया जाएगा 32000 रूपये प्रति हेक्टर फसल बीमा

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now