ग्वार और ग्वार गम भाव रिपोर्ट 2024 : क्या भाव में बनेगी तेजी की गुंजाइश और होगी उठाओ-पटक

ग्वार और ग्वार गम
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ग्वार और ग्वार गम भाव तेजी मंदी के अनुसार वर्तमान में ग्वार भाव में काफी मंदी देखने को मिल रही है. पिछले 5-7 दिनों में भाव में सुधार दिखाई दिया लेकिन, अब फिर से ग्वार भाव में मंदी का आगमन देखने को मिल रहा है. समय-समय पर ग्वार भाव में तेजी मंदी की जानकारी हम अपनी वेबसाइट पर देते रहते हैं. औद्योगिक मांग घटने के कारण एवं विदेशों में ग्वार का आयात कम होने के कारण भाव में थोड़ी मंदी की संभावना देखने को मिलती है. विदेशी फैसले में अगर ग्वार का निर्यात बढ़ता है तो भाव में तेजी की संभावना बनी रहती है.

वर्तमान में ग्वार के भाव 4800 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 5400 रुपए प्रति क्विंटल के लगभग देखने को मिल रहे हैं. हालांकि स्टोकियो की लिवाली एवं बिकवाली से ncdex में ग्वार गम एवं ग्वार के मार्च एवं अप्रैल की डिलीवरी में मामूली उतार-चढ़ाव का विषय बना हुआ है. स्टोकियो की बिकवाली बढ़ने से एनडीएस वायदा बाजार भाव में ग्वार की कीमतें गिरावट में दिखाई देती है एवं मंदी का सिलसिला जारी रहता है.

WhatsApp Group Join Now

ग्वार का उत्पादन हुआ कम guar and guar gum

ग्वार का उत्पादन राजस्थान, हरियाणा, गुजरात एवं पंजाब के कुछ इलाकों में होता है. कुल उत्पादन का शक्ति 70% से अधिक उत्पादन अकेले राजस्थान में होता है. इस बार ग्वार की बिजाई का रकबा भी कम देखने को मिला. वर्षा की कमी के कारण चालू सीजन के दौरान उत्पादन बहुत ही कम देखने को मिला. इधर हरियाणा में बाढ़ की स्थिति होने के कारण ग्वार की फसले खड़ी नष्ट सी हो गई और उत्पादन बहुत ही कम देखने को मिला. ग्वार की आवक बहुत ही कम देखने को मिल रही है. उत्पादन कमजोर होने के कारण घरेलू मांग के साथ-साथ निर्यात बढ़ाने की संभावना है.

वर्तमान स्थिति को देखते हुए ग्वार के भविष्य में कीमतों में ज्यादा गिरावट की संभावना नजर नहीं आ रही है. ग्राहकी निकलते ही ग्वार गम की कीमतें दोबारा बढ़ने की संभावना लग रही है. कमजोर फसल से वायदा बाजार भाव में आने वाली गिरावट भी बढ़ती हुई नजर आ सकती है. बड़े स्टोकियो की एंट्री ही ग्वार भाव में कोई बड़ा जलवा दिखा सकती है और भाव में जबरदस्त तेजी देखने को मिल सकती है. अगर औद्योगिक मांग कम होती है तो भाव घटना की भी संभावना रहती है.

यह भी देखे:- रिलायंस जियो लेकर आया मात्र 5 रु/दिन में धमाकेदार प्लान, अनलिमिटेड कॉल के साथ 84 दिनों की वैलिडिटी

WhatsApp Group Join Now

CM का बड़ा फैसला : ओलावृष्टि से प्रभावित 09 जिलो के किसानो के लिए, 23 करोड़ रुपए फसल बीमा राशि मंजूर

जीरा भाव में गिरावट, भाव एकदम से लुढ़का, आगे क्या है जीरा भाव की भाव भविष्य रिपोर्ट 2024, पूरी जानकारी

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now