मसूर की साप्ताहिक रिपोर्ट : डिमांड बढ़ने की संभावना और बफर बिक्री न होने पर, सुधार की संभावना

मसूर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मसूर की साप्ताहिक रिपोर्ट में यदि चर्चा करे तो, सोमवार कटनी मसूर 6650 रुपये पर खुला था और शनिवार 6700/25 रुपये पर बंद हुआ था। बीते सप्ताह के दौरान कटनी मसूर व मसूर दाल मे मांग बनी रहने से +75 रुपए प्रति क्विंटल की मजबूत दर्ज हुआ, मसूर के दाम में सप्ताह के दौरान हलकी मजबूती का रुख रहा। मंडियों में सुस्त आवक के कारण भाव में में सुधार दर्ज किया गया। कटनी/दिल्ली मसूर पिछले कुछ सप्ताह से 6550-6750 के दायरे में कारोबार कर रहा। मुंबई, मुंद्रा, हजीरा और कोलकता पोर्ट पर मसूर का स्टॉक अब कई माह के निचले स्तर पर अंतराष्ट्रीय बाजार में मसूर में स्टॉक काफी कम होने से आयात के अधिक सौदे नहीं हुए हैं।

मसूर की साप्ताहिक रिपोर्ट : जून से मसूर की डिमांड बढ़ने की संभावना

मसूर की साप्ताहिक रिपोर्ट Lentil Weekly Report जानकारी के अनुसार मई और जून महीने में मसूर का आयात कमजोर रहने की उम्मीद है। देश में मसूर की कमी बनती नजर आ रही है हालांकि, सरकार के पास पर्याप्त स्टॉक है। सरकार के पास लगभग 8 लाख टन स्टॉक बफर में हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया/कनाडा से अब नया फसल अक्टूबर में ही आयात होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

WhatsApp Group Join Now

अगले 3-4 महीने घरेलु मसूर सप्लाई-डिमांड टाइट रहेगा और काफी कुछ सरकारी बफर स्टॉक पर निर्भर सरकार यदि बफर स्टॉक बेचने के लिए निकाले तभी भाव को काबू में रख सकती है। जून से मसूर की डिमांड बढ़ने की संभावना है और यदि जून में बफर में बिक्री नहीं होती तो, मसूर के भाव में सुधार की संभावना बन सकती है।

तुवर दाल महँगा होने से मसूर की खपत बढ़ सकती है। कटनी/दिल्ली मसूर ऊपर में 7000 रूपये प्रति क्विंटल तक बढ़ सकने की उम्मीद जताई जा रही है जबकि, नीचे में अगर भाव पर चर्चा क्र तो भाव 6500 रूपये प्रति क्विंटल तक रह सकता है।

यह भी देखे:- 

WhatsApp Group Join Now

pm Kisan Samman निधि योजना की 17वी किस्त, जल्द बजेगी बैंक खातो की घंटी, इस तारीख को होगी जारी

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now