PM फसल बीमा क्लेम : किसानों के लिए खुशखबरी, फसल बीमा क्लेम इस महीने मिलने के आसार…

जल्द ही फसल बीमा राशि
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

PM फसल बीमा क्लेम का पिछले चार महीना से किसान इंतजार कर रहे हैं लेकिन, अब हरियाणा किसानों को खुशखबरी मिलने वाली है. फसल बीमा क्लेम 1.41 लाख किसानों को फसल बीमा क्लेम जल्द ही मिलने वाला है. किसानों को फसल की नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा मुआवजे के रूप में आर्थिक सहायता दी जाती है.

जिन किसानों को फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा करवाया है उनको, जल्द ही बीमा क्लेम की राशि दी जाएगी. पिछले तीन-चार महीनो से किसान बीमा क्लेम का इंतजार कर रहे हैं. हरियाणा के किसानो को जल्द ही फसल बीमा क्लेम दिया जाने की सम्भावना है.

WhatsApp Group Join Now

इस महीने मिलेगा फसल बीमा क्लेम : PM crop insurance claim

पिछले तीन-चार महीना से किसान बीमा क्लेम का इंतजार कर रहे हैं. PM फसल बीमा योजना प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजना है जिसके तहत, किसानों को उनकी फसलों में हुए नुकसान की भरपाई के रूप में आर्थिक सहायता के रूप में फसल बीमा क्लेम यानी मुआवजा दिया जाता है. दिसंबर महीने में फसल बीमा क्लेम किसानों के खातों में डाल देने की संभावना है.

जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवाया है उन किसानों को सरकार के द्वारा फसल बीमा क्लेम दिया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार 1.41 लाख किसानों को फसल बीमा क्लेम का लाभ दिया जाएगा. हरियाणा में फसल बीमा क्लेम लगभग 7000 रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जाने की संभावना है. किसानों द्वारा फसल बीमा क्लेम करवाने के लिए प्रोसेसिंग की जाती है.

सरकार द्वारा किसानों को फसल खराबे के हिसाब से बीमा राशि दी जाती है. फसल में जितना उत्पादन कम हुआ है उसके हिसाब से बीमा क्लेम किसानों के खाते में दिया जाता है. जिन किसानों की फसले पूरी तरह से खराब हो गई है उन किसानों को लगभग 15000 रूपये प्रति एकड़ तक मुआवजा मिलने की संभावना है.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- दिसम्बर के दुसरे सप्ताह में ऐसा रहेगा मौसम, जाने मौसम का हाल

मौसम में मचेगी हलचल : आज तीसरे दिन भी जारी रहेगा, मेघागर्जन के साथ ओलाव्रष्टि और बारिस का दौर

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now