प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : खुशखबरी, 1.41 लाख किसानों को जल्द ही मिलेगी, फसल बीमा राशि

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : खुशखबरी, 1.41 लाख किसानों को जल्द ही मिलेगी, फसल बीमा राशि
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों के लिए प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाले खेती के नुकसान की भरपाई करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक स्कीम है. इसके तहत किसानों को फसल बीमा के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा करवा रखा है उनकी, फसल में प्राकृतिक आपदा जैसे कीट या कोई रोग के कारण फसल को नुकसान पहुंचता है.

इसके अलावा अगर बाढ़ या बारिश नहीं होने के कारण किसानों की फसल का उत्पादन कम होता है तो, उसकी भरपाई के लिए किसानों को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दिसंबर महीने में 1.41 लाख प्रभावित किसानों को फसल बीमा के रूप में बीमा क्लेम राशि दी जाने की संभावना है. किसानों को फसल की नुकसान की भरपाई के लिए काफी दिनों से मुआवजे का इंतजार है. अब जल्द ही किसानों को बीमा क्लेम सरकार द्वारा दिया जाएगा. फसल बीमा सीधा किसानों के खातों में डाल दिया जाएगा. आखिर कब तक मिलेगा किसानों को बीमा क्लेम? आईए जानते हैं पूरी जानकारी.

WhatsApp Group Join Now

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : फसल बीमा क्लेम देने की हुई थी घोषणा

मानसून की भारी बारिश के कारण हरियाणा राज्य में भयंकर तबाही मची थी. राज्य के अलग-अलग इलाकों में बाढ़ एवं ज्यादा बारिश के कारण रूप फसलों में काफी नुकसान देखने को मिला. प्रारंभिक अनुमान के मुताबिक राज्य में बाढ़ से लगभग 18000 एकड़ में लगी फसले पूरी तरह से नष्ट हो गई. राज्य में 12 जिले बाढ़ के प्रभाव से उत्पादन में बहुत ज्यादा कमी देखने को मिली.

पंचकुला, अंबाला, करनाल, कैथल, पानीपत, सिरसा, यमुनानगर आदि जिलों में हरियाणा में सरकार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में घोषित किया. इन जिलों में फसले पूरी तरह से नष्ट होती नजर आई. इनको जल्दी सरकार द्वारा बीमा देने की घोषणा की की थी लेकिन, अभी तक बीमा नहीं मिला है. अब जल्द ही बीमा राशि किसानों के खाते में डाल देने की संभावना है.

यह भी देखे:- PM फसल बीमा क्लेम : किसानों के लिए खुशखबरी, फसल बीमा क्लेम इस महीने मिलने के आसार…

WhatsApp Group Join Now

बूंदाबांदी के कारण तापमान 2 डिग्री सेल्सियस और नीचा गिरा, अब सर्दी का सितम जारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम की जानकारी, प्रदेश में कल होगा मौसम में बड़ा हेरफेर, कुछ स्थानों पर बारिश का अलर्ट

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now