राजस्थान ई- सखी योजना 1.5 लाख महिलाओं को दिया जाएगा निःशुल्क डिजिटल प्रशिक्षण, करे ट्रेनिंग के लिए free आवेदन

राजस्थान ई- सखी योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

Rajasthan E-Sakhi Yojana 2023 : राजस्थान में महिलाओं के लिए राजस्थान ई- सखी योजना संचालित की है जिसके माध्यम से आज महिलाएं भी मुख्य विचारधारा में शामिल हो सके. इसी को देखते हुए राजस्थान में इस समय 1.5 लाख महिलाओं को डिजिटल माध्यम से साक्षर करने के लिए ट्रेनिंग प्रदान की जा रही है और यह ट्रेनिंग पूरी तरह से निशुल्क है.

राजस्थान ई- सखी योजना (E-Sakhi Yojana)

आपको बता दे की, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे जी ने राज्य की महिलाओं को डिजिटल रूप शिक्षित बनाने के लिए राजस्थान ई- सखी योजना E-Sakhi Yojana को शुरू किया था. इसके माध्यम से 1.5 लाख स्वयंसेवकों का नामांकन करके उन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से निशुल्क ट्रेनिंग प्रदान करना था.

WhatsApp Group Join Now

राजस्थान ई- सखी योजना का उद्देश्य

राजस्थान ई- सखी योजना Rajasthan e-sakhi scheme का मुख्य उद्देश्य गांव और शहर में रहने वाली हर एक घर की महिलाओं को डिजिटल रूप से शिक्षा प्रदान करना है, ताकि वह भी डिजिटल तरीके से शिक्षित हो. आज भी कई ऐसी महिला है जो की, डिजिटल युग से जुड़ी हुई नहीं है, लेकिन अब राजस्थान की इ सखी योजना के तहत महिलाओं को डिजिटल युग से जोड़ने के लिए शिक्षा प्रदान की जा रही है. इस योजना के माध्यम से राजस्थान के करीब 1.5 लाख महिलाओं को डिजिटल शिक्षा प्रदान की जाएगी. साथी उन्हें ट्रेनिंग के बाद उन्हें सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा.

राजस्थान ई- सखी योजना में इस तरह से करे आवेदन

राजस्थान ई- सखी योजना में आवेदन करने के लिए आपको ई- सखी ऐप को डाउनलोड करना होता है. यहां से आप आवेदन आसानी से कर सकते हैं. जैसे ही आप ई-सखी ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इसके बाद आप वहां पर राजस्थान साइन ऑन (sso id) की सहायता से लॉगिन कर सकते है। इसके बाद पूछ गयी जरुरी तरह से राजस्थान ई-सखी योजना के लिए आप आवेदन कर सकते हैं ।

यह भी देखे:- किसानों को दिया जा रहा 26500 हेक्टेयर खरीफ सोयाबीन फसल बीमा मुआवजा, देखे लिस्ट जारी

WhatsApp Group Join Now

जिप्सम खाद : पैदावार बढाने के लिए खेतो में करे उपयोग, जानें खाद डालने का तरीका और इसके फायदे

खुशखबरी, PM किसान योजना में 6 हजार रूपए की जगह अब मिलेंगे 12000 रूपए, जानिये इसकी वजह

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now