महिलाओ के लिए बेहतर है सरकार की यह योजना, 8% तक का ब्याज, टेक्स छुट देखे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

आज देश में केंद्र सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जाती है, जिसका सीधा फायदा लड़कियों महिलाओं को मिलते हुए नजर आ जाता है. उदाहरण के लिए बता दे की बिटिया की शादी हो, या बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना हो. इसी तरह इस साल आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए सम्मान बचत प्रमाण पत्र नाम से एक विशेष विशेष योजना की भी शुरुआत की है. इन दोनों योजनाओं में निवेश पर सरकार अच्छा ब्याज प्रदान करती है.

सुकन्या समृद्धि योजना

आपको बता दे की, सुकन्या समृद्धि योजना भी आज काफी बेहतर तरीके से कार्य करते हुए नजर आ रही है. इस योजना के अंतर्गत 10 वर्ष तक की बालिका का 250 रुपए में अकाउंट खोला जा सकता है और सरकारी इस पर 8% ब्याज देती है. इस योजना में अधिकतम सालाना 1.5 लाख रुपए तक का निवेश किया जा सकता है. वहीं 50% की निकासी 18 साल की उम्र में की जा सकती है. इसमें 21 साल की उम्र में शादी के लिए रकम निकालने का प्रावधान है. इसके साथ इसमें आयकर में भी छोटे प्रधान की गई है. इसे किसी भी बैंक के डाकघर में खोल सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

अगर आपकी महीने की इतनी कमाई हो तो ही खरीदें घर, नही तो किराए से रहने में बड़ा फायदा, देखे एक्सपर्ट की राय

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना

इस साल महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना को भी लॉन्च किया गया है. इस योजना में निवेश अवधि 2 वर्ष से निवेश सीमा न्यूनतम ₹1000 से अधिकतम 2 लाख रुपए था कि, हमें सरकार इस योजना के अंतर्गत 7.5% ब्याज भी प्रदान करती है जो की, तिमाही आधार पर जमा किया जाता है. पहले वर्ष के बाद खाताधारक 40% तक राशि निकाल सकते हैं.

0% ब्याज दर पर मिलेगा 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन, यहा से करे जल्दी आवेदन

WhatsApp Group Join Now

मान लीजिए खेती आपने अपना खाता अक्टूबर 2023 में खुला है और आपने इसे 2 साल के लिए लिया है तो, आपका खाता अक्टूबर 2025 तक पूरी तरह से परिपक्व हो जाएगा. इसे आप किसी बैंक या डाकघर में आप इसे आप खुलवा सकते हैं और इस योजना का भी लाभ ले सकते है.

WhatsApp Group Join Now