30 हजार किसानों को मात्र 05 हजार में मिलेंगे सोलर पंप, कैसे करें आवेदन?…

30 हजार किसानों को
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

30 हजार किसानों को सरकार ने सिर्फ 05 हजार में सोलर पंप देने की घोषणा की है. किसानो को खेती करने के लिए सोलर पंप की जरूरत पड़ती है, जिसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने दोनों ने ही अलग-अलग रूप से योजनाएं लागू किया है.

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा बढ़ती ऊर्जा सोलर पंप की जरूरत को देखते हुए PM कुसुम योजना का आगाज किया है ताकि, किसानों को कम कीमत पर सुविधा उपलब्ध हो सके.

WhatsApp Group Join Now

पीएम कुसुम योजना

उत्तर प्रदेश के किसानों को योगी सरकार ने पीएम कुसुम योजना के तहत सोलर पंप (solar pump) पर बहुत ही ज्यादा सब्सिडी प्रदान करने की घोषणा की है. इसके माध्यम से किसान भाई सोलर पंप खरीद सकते हैं. इस योजना के तहत 75 जिलों में 3016 सिंचाई पंप लगाने की घोषणा की है.

इसके लिए इच्छुक किसान इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत किसानों को सौर ऊर्जा यंत्रों से चलने वाले सोलर पंप की जरूरत को पूरा करने के का इरादा है. PM कुसुम योजना में 434 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे एवं उनसे सोलर पंप लगाए जाएंगे. 217.84 करोड रुपए राज्यवंश खर्च किए जाएंगे वहीं 217.09 करोड रुपए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाएंगे.

ऐसे उठाये योजना का फायदा

भारत सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी की गाइडलाइन के अनुसार अलग-अलग क्षमता एवं हॉर्स पावर के सोलर पंप लगाने के लिए 30% केंद्र सरकार एवं 30% राज्य सरकार प्रदान करेगी. 60% अनुदान सरकार द्वारा किसानो को दिया जाएगा. 40% लागत किसानो के तरफ से की जाएगी.

WhatsApp Group Join Now

बैंक से ऋण प्राप्त कर सकते हैं एवं सोलर पंप लगा सकते हैं. 6% ब्याज में भी सरकार द्वारा छूट दी जाएगी. यह किसानो के लिए बहुत ही बढिया स्कीम है. किसान भाई ज्यादा से ज्यादा इस योजना का लाभ ले सकते है.

यह भी देखे:- जल्द ही फसल बीमा राशि, खातो में होगी जमा, किसानो के चेहरे पर लौटेगी ख़ुशी की लहर…

ग्वार भाव तेजी मंदी : क्या भाव में आएगा उछाल? या आएगी गिरावट? Ncdex वायदा में आज (+136)

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड रखने वाले, क्रेडिट कार्डधारकों की हुई बल्ले-बल्ले, जाने पूरी रिपोर्ट

राजस्थान में कब आएगी कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची, सीएम गहलोत ने बताया

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now