ट्रैक्टर सब्सिडी योजना द्वारा 2WD ट्रैक्टर पर सरकार दे रही है 2.50 लाख रुपए की सब्सिडी, इस प्रकार उठाये लाभ

ट्रैक्टर सब्सिडी योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

ट्रैक्टर सब्सिडी योजना : आज के समय में किसानों को खेती करने के लिए पर्याप्त संसाधन की आवश्यकता होती है, ताकि वह सरलता से खेती कार्यों को पूर्ण कर सके। उन्ही में से ट्रैक्टर सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, जो तमाम कृषि यंत्रों को चलाने में सबसे मददगार है।

कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन योजना

इसलिए सरकार द्वारा किसानो को ट्रैक्टर सब्सिडी योजना tractor subsidy scheme प्रदान करने के लिए कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन योजना चलाई जा रही है, ताकि ऐसे किसान जो अपने खेती के लिए ट्रैक्टर नहीं खरीद पा रहे हैं, वह अपने लिए ट्रैक्टर को आसानी से खरीदें सके। इस योजना के इसी उद्देश्य को देखते हुए सरकार द्वारा किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए सरकार की तरफ से सब्सिडी प्रदान की जा रही है, जिससे कि किसानों को महंगा ट्रैक्टर भी सस्ते दर पर आसानी से मिल सके।

WhatsApp Group Join Now

ट्रैक्टर सब्सिडी योजना में मिलने वाली सब्सिडी

सरकार द्वारा कृषि मशीनीकरण पर उप मिशन योजना चलाई जा रही है, इसके तहत किसानों को 2D ट्रैक्टर पर 2.5 लाख रुपए की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। वहीं जो किसान सरकार की इस योजना में आवेदन करके इस ट्रैक्टर को खरीद कर इस पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना में 20 PTO hp से ऊपर और 40 PTO hp तक के 2 WD ट्रैक्टर की खरीद पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। इसके साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, लघु और सीमांत किसान, महिलाओं और पूर्वात्तर राज्य के लाभाथियों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है।

ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के लिए पात्रता

कृषि मशीनीकरण पर उप-मिशन योजना के तहत ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के लिए पात्रता और शर्तें निर्धारित की हुई हैं, जिनका आपको ध्यान रखा है, जेसे –

WhatsApp Group Join Now
  • आवेदन करने वाले किसान की वार्षिक आय 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इसका लाभ विशेष तौर पर छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाता है। 
  • आवेदक के पास खेती योग्य भूमि होना जरूरी है।
  • खेत की जमीन के कागज किसान के नाम होने चाहिए।
  • उन किसानों को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा जो पहले इसका लाभ उठा चुके हैं।

इस योजना में वह सभी किसान लाभ ले सकते हैं जिन्होंने पिछले 7 वर्षों तक केंद्र या राज्य सरकार की तरफ से ट्रैक्टर पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं किया हो।

यह भी देखे:- यह पौधे दूसरी स्टेज तक की कैंसर को ठीक करने में मदद करता है, जाने एक्सपर्ट की राय

पश्चिम विक्षोभ हुआ सक्रिय, 8 जनवरी को होगी बारिश, इस बार सर्दी तोड़ेगी रिकोर्ड

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, सरकार बेरोजगार युवाओ को प्रदान कर रही 8000 रू महिना, ऐसे करे आवेदन

नया साल नया कारोबार : 2024 में क्या रहेगे ग्वार भाव ऊपरी सर्किट(upper circuit), कितना बढ़ेगा भाव?

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now