जल्द ही फसल बीमा राशि, खातो में होगी जमा, किसानो के चेहरे पर लौटेगी ख़ुशी की लहर…

जल्द ही फसल बीमा राशि
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

जल्द ही फसल बीमा राशि जल्दी किसानों के खातों में जमा हो जाएगी. आचार संहिता लगने लगने के बाद किसानो को फसल बीमा क्लेम की राशि जल्द ही देने की संभावना है. विधानसभा चुनाव के दिनों की भी उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. 09 अक्टूबर से आचार संहिता लगने के कारण काफी सरकारी कार्यो पर असर पड़ा है. लेकिन फसल बीमा की राशि जल्दी किसानों के खातों में डाल देने की संभावना है.

जल्द ही फसल बीमा मिलेगा

जल्द ही फसल बीमा (crop insurance soon) किसानो के खातो में ट्रासफर किया जाने की उम्मीद जताई जा रही है. आचार संहिता लगते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य कई नेता लोग घोषणा करने में लगे हुए हैं. आचार संहिता भी 09 अक्टूबर को लग चुकी है जिससे, किसानों के खातों में बीमा राशि डालने की तैयारी भी जोर-जोर से शुरू हो गई है. ताकि अगली फसल के लिए किसानो को कोई तकलीफ का सामना न करना पड़े.

WhatsApp Group Join Now

कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर के बीच कार्यक्रम आयोजित किया गया एवं इस कार्यक्रम में फसल बीमा क्लेम की राशि किसानों के खातों में अंतरित की जाने की घोषणा हुई. किसानों को इसी वर्ष खरीब 2022 एवं रबी 2022-23 का फसल बीमा डालने का दावा किया गया है. भुगतान राशि भी जल्दी किसानों में खातों में डाल देने की संभावना है क्योकि विधानसभा चुनाव भी अब नजदीक आ चुके है.

फसल बीमा कितना आएगा ?

फसल बीमा (crop insurance) कितना आएगा इसके बारे में सर्वे के अनुसार नुकसान के आधार पर फसल बीमा (crop insurance) डाला जाएगा. प्रत्येक जिले में अलग-अलग खराबे के अनुसार प्रति बीघा एवं प्रति हेक्टर के हिसाब से फसल बीमा डाला जाएगा. फसलो के नुकसान को मध्य नजर रखते हुए, जितना नुकसान हुआ है किसान को कितना उत्पादन होना चाहिए था? उसे कितना उत्पादन कम हुआ है उसके आधार से नुकसान की भरपाई की जाएगी.

किसानों के खातों में बीमा राशि डाल देने जाने का प्रावधान सामने आया है. इसमें कहीं अतिवृष्टि, तो कहीं कम बारिश के कारण किसानों की फसलों में खराब हो जाता है. जिसके कारण किसानों की फसल में उत्पादन पर भी बहुत ज्यादा असर पड़ जाता है. इस नुकसान की भरपाई केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा एवं बीमा कंपनी द्वारा कुछ भाग दिया जाता है. जिससे कि किसानों की आर्थिक दशा कमजोर नहीं हो एवं आगे खेती करने के लिए किसानों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- ग्वार भाव तेजी मंदी : क्या भाव में आएगा उछाल? या आएगी गिरावट? Ncdex वायदा में आज (+136)

SBI होम लोन नियम, SBI ने होम लोन नियमों में क्या बदलाव किये है? जानिए पूरा अपडेट

किसानो को जेविक खेती के लिए दी रही भारी सब्सिडी, सरकार ने शुरू की पारंपरिक कृषि विकास योजना

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना स्र्स्ल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now