किसानों के लिए वरदान बनी, सरकार की फसल बीमा योजना, किसानो के लिए हितकारी और…

फसल बीमा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

किसानों के लिए वरदान(boon for farmers) साबित हो रही है प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई pm crop insurance scheme. केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए काफी सारी योजनाएं किसान हित में चलाई गई है उनमें से, फसल बीमा योजना भी एक बहुत ही हितकारी योजना है. इस योजना द्वारा किसानों की रवि एवं खरीफ दोनों फसलों का बीमा किया जाता है. फसलों में अगर कम बारिश के कारण, बाढ़ जैसी स्थिति अथवा कोई किट आदि प्राकृतिक आपदा के कारण जो भी नुकसान होता है, उसकी सरकार द्वारा फसल बीमा के रूप में भरपाई की जाती है. किसानों को आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े.

किसानों को देना होता है प्रीमियम

पीएम फसल बीमा योजना (pm crop insurance scheme) का फायदा लेने के लिए किसानों को पहले प्रीमियम देना पड़ता है. कौन सी फसल कितनी दूर में बुवाई की है एवं अपनी जमीन में कौन-कौन सी फसल की बिजाई की है, आदि सभी जानकारी एक फार्म के द्वारा किसानों को देनी पड़ती है. जिससे कि जिस फसल में जितना ज्यादा नुकसान होता है, उसके हिसाब से फसल बीमा किसानों के खातों में सरकार द्वारा डाल दिया जाता है.

WhatsApp Group Join Now

किसानों के लिए वरदान और बहुत ही हितकारी योजना

फसल बीमा योजना किसानों के लिए वरदान बनती नजर आ रही है. इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होती नजर आ रही है. अपनी फसल खराब होने के कारण किसानों को अगली फसल के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.

यह भी देखे:- 

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद