सरकार द्वारा 29 हजार से अधिक किसानों को दिया जा रहा रबी फसलो का मुआवजा, यहां देखें पूरी लिस्ट

फसल बीमा (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

किसानो की फसलों की सुरक्षा के लिए केंद्र सरकार द्वारा फसल बीमा योजना चलाई जाती है, जिसके तहत प्राकृतिक आपदा से फसल को होने वाले नुकसान के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। इस सहायता राशि के माध्यम से अलग-अलग राज्यों में किसानों को अनुचित फसलों पर मुआवजा प्रदान किया जाता है।

रबी फसलो का मुआवजा राशि compensation for rabi crops

रबी फसलो का मुआवजा राशि को सरकार जिलेवार जारी कर चुकी है और इसकी लिस्ट का अवलोकन आप अपने जिलेवार दी गई लिस्ट के अनुसार सरकारी पोर्टल पर चेक कर सकते हैं। खराब मौसम की वजह से जिन किसानों की रवि की फसलों को नुकसान हुआ था, यह मुआवजा उसके लिए प्रदान किया जा रहा इसमें ज्यादातर गेहूं की फसलों में काफी ज्यादा नुकसान हुआ था और ओलावृष्टि की वजह से उनकी फसल खराब हो गई थी। उस समय सरसों जो और गेहूं की फसलों को भी हुने नुकसान के लिए सरकार फसल बीमा क्लेम के रूप में मुआवजा प्रदान कर रही है।

WhatsApp Group Join Now

रबी फसलो का मुआवजा राशि की सूची (Fasal Beema Muavja List)

इस समय भी किसानों को होने वाले नुकसान का मुआवजा प्रदान करने के लिए राशि प्रदान की जा रही है। हाल ही में सरकार द्वारा 29 हजर से ज्यादा किसानों के खाते में 31 करोड़ की फसल मुआवजा राशि प्रदान की गई है जो कि, सीधे उनके खातों में ट्रांसफर की जा रही है। इस राशि का कई किसानों को काफी ज्यादा लाभ मिला है।

बिमा राशि के लिए यहा करे सम्पर्क

राज्य सरकार की ओर से पीएम फसल बीमा योजना (PM Fasal Beema Yojana) के तहत फसल बीमा मुआवजा सूची को जारी कर दिया है। किसान को 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी, संबंधित बैंक, स्थानीय कृषि विभाग सरकार या  जिला अधिकारियों से सम्पर्क किया जा सकता है, इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 1800 200 7710 के माध्यम से भी आप जानकारी ले सकते है।

यह भी देखे:- Flipkart पर ऑफर्स की झड़ी, देखे आधे रेट में मिल रहे iPhone 14 और Redmi 12 के साथ यह स्मार्टफ़ोन

WhatsApp Group Join Now

किसानों को दिया जा रहा 26500 हेक्टेयर खरीफ सोयाबीन फसल बीमा मुआवजा, देखे लिस्ट जारी

ठण्ड में पानी गर्म करने के लिए देशी जुगाड़, टू इन वन चूल्हा, देखकर हो जायेगे हैरान, देखे वायरल विडियो

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now