बढे भावो पर मुनाफावसूली बिक्री बढ़ने व लिवाली सुस्त पड़ने से चना कीमतों में मंदी, क्या भाव जायेगा 8 पार…

चना भाव साप्ताहिक रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

चना कीमतों में मंदी बड़े हुए चने के भाव पर मुनाफावसूली बिक्री बढ़ाने के कारण और लिवाली सुस्त पड़ने के कारण चने के भाव में गिरावट का रूख नजर आ रहा है. बिकवाली का दबाव बढ़ने के कारण चना की लिवाली भी सुस्त नजर आ रही है. सरकार द्वारा स्टॉक लिमिट लगने की खबरों के चलते चना की लिवाली एकदम शांत नजर आ रही है चना दाल और बेसन की मांग कम होने के कारण चना दाल मिलो द्वारा चने की लिवाली कम नजर आ रही है. जिससे चने की कीमतों में मंदी का दौर नजर आ रहा है. चने के भाव एक बार एकदम से ऊपर चले गए थे और अब धीरे-धीरे नीचे आते दिखाई दे रहे हैं. क्या चने का भाव 8000 रूपये प्रति क्विंटल से ऊपर जाएगा? इसकी पूरी रिपोर्ट हम अपने आर्टिकल में देंगे.

चना कीमतों में मंदी Decline in gram prices, क्या भाव जाएगा 8000 पार

चना कीमतों में मंदी के चलते हुए आज चना भाव में गिरावट दर्ज की गई है. चने की मांग कम होने के कारण चने के भाव में सुस्ती का दौर नजर आ रहा है. चने के बढ़े हुए भाव पर मुनाफा वसूली बिक्री बढ़ाने के कारण चने के भाव में सुस्ती नजर आ रही है एवं चने की लिवाली कमजोर होने के कारण चना की कीमतों में मंदी Decline in gram prices नजर आ रही है. फिलहाल चने की दाल मिलों द्वारा लिवाली शांत नजर आ रही है. दिल्ली चना की कीमतों में आज 150 रुपए प्रति क्विंटल मंदी दर्ज की गई है.

WhatsApp Group Join Now

इसी मंदी के साथ मध्य प्रदेश लाइन चने के रेट भी 7150 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 7175 रुपए प्रति क्विंटल दर्ज किए गए हैं. राजस्थान लाइन चने के कीमतों में भी आज मंदी दर्ज की गई और राजस्थान लाइन चने की कीमत आज 7175 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 7250 रुपए प्रति क्विंटल ही रह गई है. इंदौर चने की कीमतों में 100 रुपए की गिरावट के साथ 7100 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 7150 रुपए प्रति क्विंटल रहे. कटनी में चने का रेट आज 125 रुपए टूटकर 7150 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 7200 रुपए प्रति क्विंटल रहा. बिकवाली का दबाव बढ़ने के कारण चने की कीमतों में मंदी नजर आ रही है.

लिवाली कमजोर होने के कारण जयपुर चने का भाव भी 75 रुपए घटकर 7200 रुपए प्रति क्विंटल से लेकर 7250 रुपए प्रति क्विंटल रहा. अगर चने की लिवाली बढ़ती है एवं बिकवाली का दबाव कम होता है तो चने की कीमतों में सुधार हो सकता है.

यह भी देखे:- उद्योगों में बिजली कटौती की नौबत और प्रदेश में बिजली संकट को लेकर, सीएम भजनलाल ने दिये निर्देश

WhatsApp Group Join Now

सम्पूर्ण भारत मौसम पूर्वानुमान, मानसून पहुंचने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल, चक्रवाती तूफान रेमल…

WhatsApp GroupJoin Now

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now