हरियाणा BPL आवास योजना : गरीबों को मिलेंगे पक्के मकान, BPL के अलावा इन परिवारों को मिलेंगे पक्के…

हरियाणा BPL आवास योजना
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

हरियाणा BPL आवास योजना के तहत सबको पक्का मकान देने का लक्ष्य अग्रसर है. प्राथमिकता सूची में लाभार्थियों को जहां पहले चरण में पक्के मकान दे दिए गए हैं. अब राज्य सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना का दायरा बढ़कर अन्य कई परिवारों को भी इसके दायरे में सम्मिलित किया है. ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र के लाभार्थी आवास योजना की जरूरत पूरी की जा रही है. देश के लोगों के सपने को पूरी तरह से केंद्र सरकार पूरा करने का पर्यतन कर रही है.

हरियाणा सरकार ने गरीबों को सहायता के रूप में पक्के मकान देने के लिए कई कदम उठाए हैं. गरीब एवं वंचित परिवारों के लिए खुद का पक्का मकान उपलब्ध कराने का इरादा पूरा किया जा रहा है. हरियाणा राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में इस योजना में बहुत से जरूरतमंद परिवारों को सम्मिलित किया गया है.

WhatsApp Group Join Now

हरियाणा BPL आवास योजना : केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा पक्के मकान

हरियाणा BPL आवास योजना (Haryana BPL Housing Scheme) के तहत गरीब परिवारों को जिनके सर पर पक्की छत नहीं है, उनको मकान उपलब्ध कराने के लिए बहुत ही अच्छा कदम उठाया है. BPL श्रेणी के अलावा भी कई परिवारों को इसमें शामिल किया है. समाजसेवी और जमीनी स्तर से जुड़े मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बहुत ही बढ़िया कदम उठाया है. प्रदेश में कोई भी परिवार बिना छत में रह जाए इसके लिए इसका दायरा भी बढ़ाया है.

विकलांग एवं घुमंतु समुदाय के लोगों को भी इसका लाभ लेने के लिए सम्मिलित किया है. इनकी पहचान के लिए पूरे प्रदेश में सर्वे का अभियान भी चलाया जा रहा है ताकि, कोई भी गरीब परिवार एवं जरूरतमंद परिवार इस योजना से वंचित नए रह सके. सरकार द्वारा एक लाख से भी ज्यादा गरीब परिवारों को सस्ती कीमत पर मकान उपलब्ध कराए जा रहे हैं. हरियाणा विकास प्राधिकरण की ओर से नगरी निवासियों को पक्का मकान बनाने के लिए भी फायदा दिया जा रहा है.

डॉक्टर बी. आर. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना

पुराने मकान की मरम्मत के लिए भी अनुदान देने की कोशिश की जा रही है. जो मकान जर्जर हो चुके हैं, मरम्मत के लिए परिवारों को डॉक्टर बी. आर. अंबेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है.

WhatsApp Group Join Now

यह भी देखे:- PM फसल बीमा क्लेम : किसानों के लिए खुशखबरी, फसल बीमा क्लेम इस महीने मिलने के आसार…

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना : खुशखबरी, 1.41 लाख किसानों को जल्द ही मिलेगी, फसल बीमा राशि

बूंदाबांदी के कारण तापमान 2 डिग्री सेल्सियस और नीचा गिरा, अब सर्दी का सितम जारी, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम की जानकारी, प्रदेश में कल होगा मौसम में बड़ा हेरफेर, कुछ स्थानों पर बारिश का अलर्ट

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now