मनरेगा पेमेंट बड़ा अपडेट : जल्दी से कर ले यह काम, वरना नहीं आएंगे पैसे, देखें पूरी सुचना….

मनरेगा पेमेंट बड़ा अपडेट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

मनरेगा पेमेंट बड़ा अपडेट :सरकार द्वारा बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए राष्ट्रिय महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत 1 साल में 100 दिनों का काम बेरोजगारों को दिया जाता है ताकि बेरोजगारों को आर्थिक सहायता मिल सके. सरकार द्वारा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने एवं आर्थिक सहायता देने के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही है. 

इन योजनाओं का फायदा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दिया जा रहा है. इन्हीं योजनाओं में से राष्ट्रिय महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना भी एक है. राष्ट्रिय महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत मनरेगा में कार्यरत मजदूरों को 1 साल में 100 दिन का काम दिया जाता है. 

WhatsApp Group Join Now

पहले यह 100 दिन था लेकिन राजस्थान राज्य में सीएम अशोक गहलोत ने इसे 100 दिन से बढ़ाकर 125 दिन कर दिया. इस योजना के तहत लोगों को रोजगार देने की गारंटी दी जाती है. अब सरकार ने मनरेगा में अपडेट जारी की है जिसके बारे में आपको जानकारी होना आवश्यक है. वरना आपके नरेगा में काम किए हुए पैसे नहीं आएंगे.

मनरेगा योजना

मनरेगा पेमेंट बड़ा अपडेट
मनरेगा पेमेंट बड़ा अपडेट

मनरेगा पेमेंट बड़ा अपडेट : मनरेगा योजना का पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना है इसमें काम के बदले पैसे मिलते हैं. राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरों को 100 दिन की रोजगार देने की गारंटी दी जाती है.

राजस्थान सरकार के सीएम अशोक गहलोत 100 दिनों को बढ़ाकर 125 दिन कर दिया. बेरोजगार आदमियों को 1 साल में 125 दिन का काम सरकार द्वारा दिया जाता है. लेकिन अब भुगतान प्रणाली में काफी अपडेट किया है. यह अपडेट आपको करवाना जरूरी है नहीं तो पेमेंट अटक सकता है. जाने पूरी जानकारी.

WhatsApp Group Join Now

आखिर क्या अपडेट करना होगा?

मनरेगा पेमेंट बड़ा अपडेट : अब सरकार ने पेमेंट करने की प्रक्रिया में चेंजिंग कर दी है. पेमेंट करने की जरिए को पूरी तरह से बदल दिया है. आप पेमेंट आधार कार्ड प्रणाली के तहत किया जाता है इसलिए आपको अपना आधार कार्ड बैंक के खाते से लिंक करवाना आवश्यक है.

आधार कार्ड लिंक होने से कोई भी फ्रॉड नहीं होगा एवं सही व्यक्ति तक, सही समय पर, पेमेंट का भुगतान पहुंच जा सकेगा. यह सरकार द्वारा चलाई गई मजदूर हितकारी स्कीम है.

मनरेगा योजना का लाभ कितने लोग ले रहे हैं?

मनरेगा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ काफी व्यक्तियों द्वारा उठाया जा रहा है. मनरेगा में काम करने वाले व्यक्तियों की संख्या 14.14 करोड थी जिसमें 13.75 करोड लोगों ने आधार संख्या में खाता अपडेट करा लिया है. लेकिन कुछ लोगो ने अभी तक अपडेट नही करवाया है.

बाकि बचे लोगों को अपना खाता आधार से लिंक करवाना पड़ेगा ताकि उनका पेमेंट भी समय पर पहुंच सके. मनरेगा में कार्य करने वाले 100% आदमियों को अपने बैंक खाते में आधार लिंक करवाना आवश्यक है. सभी के अपडेट करवाने से ही फायदा मिलेगा.

यह भी देखें:- आज की ताजा अपडेट : 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, गरज व चमक के साथ काले मेघ..

राजस्थान मौसम : मानसून ब्रेक के बाद WD ट्रफ लाइन से नया वेदर सिस्टम एक्टिव, यहाँ होगी अगले 48 घंटे में बारिश

Weather Update Today: 12 जिलों में होगी बारिश मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Good News : कृषि यंत्र सब्सिडी के आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया गया, जल्द करें आवेदन

टमाटर के बाद अब परेशान करेगा प्याज, अब प्याज करेगा महलों में राज

अस्वीकरण:- कृपया यह सूचनाएं सोशल मीडिया द्वारा ली गई है किसी भी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा  पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा. हमारी वेबसाइट पर हम मंडियों के ताजा अनाज भाव, मौसम सूचना, अनाजों की तेजी मंदी की रिपोर्ट, किसान योजनाएं, समाचार आदि प्रकार की जानकारी लेकर आते हैं इसलिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिए.

WhatsApp Group Join Now