अगर आपके पास है खाली जमीन तो इस बिज़नेस से कमाए बम्पर पैसा, सरकार भी दे रही सब्सिडी

खाली जमीन
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

आज के समय में हर कोई एक ऐसा बिजनेस करना चाहता है, जिसमें कम खर्च के साथ आपको ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। इसी के लिए आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आसानी से कर सकते हैं और आपको इसमें काफी ज्यादा फायदा भी होने वाला है।

मछली पालन और बत्तख पालन व्यवसाय

अगर आप भी किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में है, जिससे कि आपको काफी अच्छा फायदा मिल सके तो यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है। आपको बता दीजिए आपके पास खाली जमीन Vacant land है तो आप उस जमीन पर मछली पालन या फिर बत्तख पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

आज के समय में यह दोनों ही काफी ज्यादा डिमांड में बने हुए हैं। इसके साथ ही यदि आप मत्स्य पालन शुरू करते हैं तो, आपको सरकार द्वारा लोन भी उपलब्ध करवाया जाता है। इस बिजनेस को आज बड़े पैमाने पर शुरू किया गया है। यह दोनों ही बिजनेस आपकी इनकम को दोगुना कर सकते हैं।

मछली पालन और बत्तख पालन व्यवसाय के लिए आपको तालाब का निर्माण करना होगा, जहां पर आपकी जमीन है, वहां पर आप पानी का जमाव कर ले, उसके बाद अपने पानी की टेस्टिंग करवाएं। अगर पानी की टेस्टिंग में पानी अच्छी क्वालिटी का है तो, आप उसके अंदर मछली का पालन कर सकते हैं। इसके साथ ही मछली पालन और बत्तख पालन व्यवसाय से ज्यादा फायदा ले सकते हैं।

बत्तख पालन से होगा डबल फायदा

मछली के साथ बत्तख पालन करने से पानी में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को बत्तख साफ रखती है और वह किट पतंग को खा जाती है। वही उनके मल मूत्र जो पानी में होंगा यह मछलियों के लिए भोजन के भी काम आता है, ऐसे में आप मछलियों के खाने की लागत को भी काम कर सकते हैं और मुनाफा बढ़ा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

निवेश और मुनाफा कितना होगा

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है, तो इसके लिए आपको 2 लाख तक का आपको निवेश करना पड़ सकता है। वही यदि आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं है तो, सरकार के द्वारा आप इस व्यवसाय के लिए लोन ले सकते हैं, जहां तक मुनाफे की बात है तो, मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा आप किस प्रजाति के मछलियों का पालन करेंगे सभी की बाजार में कीमत के साथ साथ कमाई भी अलग अलग होगी।

यह भी देखे:- Pm फसल बीमा योजनाके तहत किसानों के खाते में डाले गए 115 करोड रुपए

खाद्य सुरक्षा योजना में नये नाम जुड़ना शुरू, इस योजना के तहत मिल रहा सभी को राशन, देखे जानकारी

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now