सरकार ने इन 07 जिलों के किसानों को जारी किया, फसल नुकसानी का मुआवजा crop insurance claim

फसल बीमा (1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

देश में हर साल विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के चलते किसानों की फसलों को काफी नुकसान होता है। जिसकी भरपाई सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं अन्य योजनाओं के तहत की जाती है। इस कड़ी में हरियाणा सरकार ने राज्य के 29 हजार से अधिक किसानों को फसल बीमा क्लेम (crop insurance claim) की राशि का भुगतान कर दिया है। किसानों को यह मुआवजा पिछले वर्ष यानि वर्ष 2022-23 की रबी फसलों गेहूं, सरसों एवं जौ को हुए बैमौसम बारिश, ओला वृष्टि आदि आपदाओं से हुए नुक़सान की एवज़ में किया गया है।

हरियाणा सरकार ने 5 जनवरी के दिन राज्य के 07 जिलों के 29,438 किसान भाइयों को रबी सीजन 2022-23 में हुए गेहूं, सरसों व जौ फसलों को हुए नुकसान के मुआवजा के रूप में लगभग 31 करोड़ रुपये से अधिक की राशि सीधे उनके बैंक खातों में जारी की।

WhatsApp Group Join Now

इन जिलों के किसानों को दिया गया फसल नुकसानी का मुआवजा

रबी सीजन 2022-23 के तहत जिला सिरसा में 16 करोड़ 42 लाख रुपये, रेवाड़ी में 10 करोड़ 31 लाख 65 हजार रुपये, भिवानी में लगभग 1 करोड़ 89 लाख रुपये, कैथल में 1 करोड़ 44 लाख रुपये, कुरुक्षेत्र में 1 करोड़ 36 लाख रुपये, फरीदाबाद में 35,900 रुपये और जिला पंचकूला में 18 हजार रुपये का क्लेम crop loss compensation जारी किया गया है।

इस अवसर पर हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसान हितैषी सरकार है और हम सदैव किसानों की चिंता करते हैं। चाहे प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल खराब होने का मामला हो या उपज का सही भाव न मिल रहा हो, हर स्थिति में हमारी सरकार किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

अब तक किसानों को दिया गया 11 हजार करोड़ रुपये का फसल नुकसानी का मुआवजा

हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2014 से लेकर अब तक इन 9 वर्षों में लगभग 11 हजार करोड़ रुपए मुआवजे के रूप में सीधे किसानों के खातों में पहुंचाए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now

उन्होंने कहा कि पहले किसान अपनी फसल मंडी के अंदर ले कर जाता था, तो छः-सात महीनों तक उन्हें पैसा ही नहीं मिलता था, लेकिन हमारी सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है, जिससे किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती। हमारी सरकार ने 72 घंटे के अंदर-अंदर किसानों के खातों में पैसा पहुंचाने का काम किया है।

यह भी देखे:- सरकार कर रही आपके दुधारू पशुओं का 60,000 रूपये का बीमा, उठाये फायदा, जानिए पूरी जानकारी

सरकार फ़सल बीमा के तोर पर इन 22 जिलों को 26,500 रुपए प्रति हैक्टेयर के अनुसार दे रही मुआवजा

कश्मीर में बना नया सिस्टम, जिसकी वजह से इन जगहों पर होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किए अलर्ट

अस्वीकरण:- हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now