चना तेजी-मंदी रिपोर्ट: ऑस्ट्रेलिया चना का ऊंचा पड़तल देखते हुए, भाव में मामूली तेजी की संभावना

चना भाव साप्ताहिक रिपोर्ट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group

गत सप्ताह शुरुवात म सोमवार दिल्ली राजस्थान जयपुर 7125/50 रुपये पर खुला था और शनिवार शाम चना 7300/25 रुपये पर बंद हुआ था। बीते सप्ताह के दौरान चना दाल बेसन में मांग बनी रहने से चना भाव +175 रुपये प्रति क्विंटल की मजबूत दर्ज हुआ। कमजोर बिकवाली और चना दाल की मांग में सुधार से चना में मजबूती का रुख रहा।दिल्ली में चना की आवक काफी कमजोर रही और कम भाव में बिकवाली नहीं हुई। मंडियों में भी चना की आवक दिन प्रति दिन तेजी से कम हो रही है। चना-चना दाल और बेसन में अब यहां से हर महीने मांग बढ़ती जायेगी और अक्टूबर 2024 में दीपावाली तक मांग चरम पर रहेगी।

चना तेजी-मंदी रिपोर्ट

सरकार ने चना का आयात तो खोल दिया लेकिन विदेशों में स्टॉक कमजोर रहा। इस बीच सूत्रों के अनुसार नाफेड मध्य प्रदेश द्वारा पुराना चना बेचने की योजना है। नाफेड के पास मध्य प्रदेश में 3.5-4 लाख टन स्टॉक होने का अनुमान है। जानकारों के अनुसार चना टेंडर का अधिक प्रभाव बाजार पर पड़ने की उम्मीद नहीं है। ऑस्ट्रेलिया की नई फसल 11.30 लाख टन का अनुमान है और वह अक्टूबर-नवंबर तक आएगी।

WhatsApp Group Join Now

ऑस्ट्रेलिया नया चना (अक्टूबर-नवंबर शिपमेंट) का 860 डॉलर प्रति टन (7425 रुपये प्रति क्विंटल) का ऊंचा पड़तल है। घरेलु मंडियों में चना 6500-7000 की रेंज और ऑस्ट्रेलिया चना से काफी सस्ता है। अब या तो घरेलु चना के दाम कम से कम 700-800 बढ़े या ऑस्ट्रेलिया चना 750-775 डॉलर तक घटकर आये तभी व्यापार संभव हो सकता है। इस बीच तंज़ानिया की फसल अगस्त तक आएगी जिसकी स्थिति अच्छी है।

चना का फंडामेंटल मजबूत है लेकिन नियर टर्म दिल्ली चना रेंज 7000-7400 की उम्मीद जताई जा रही है। अगले सप्ताह दिल्ली चना 50-100 नरम रहने पर गिरावट पर खरीदी की जा सकती है। घरेलु चना आने में लंबा समय और ऑस्ट्रेलिया चना का ऊंचा पड़तल देखते हुए भाव में मजबूती की संभावना ज्यादा नजर आ रही है।

यह भी देखे:- मसूर की साप्ताहिक रिपोर्ट : डिमांड बढ़ने की संभावना और बफर बिक्री न होने पर, सुधार की संभावना

WhatsApp Group Join Now

pm Kisan Samman निधि योजना की 17वी किस्त, जल्द बजेगी बैंक खातो की घंटी, इस तारीख को होगी जारी

मूँग भाव साप्ताहिक रिपोर्ट : दाम ऊंचा होने से स्टॉक करने की सलाह नहीं, जरुरत अनुसार सौदा करना बेहतर

Disclaimer:- किसान साथियों, आपके लिए हम रोजाना राजस्थान की अनाज मंडियो का भाव, वायदा बाजार भाव, तेजी मंदी रिपोर्ट और Ncdex & Mcx की किसान उपयोगी सुचना सरल भाषा में बताते है, ताकि आपको उपयोगी जानकारी मिलती रहे.

हमारे पोर्टल Mnadinews.org पोर्टल पर बताये गये समस्त भाव की जानकारी मंडी के व्यापारी, मिडिया स्त्रोत और अन्य ऑनलाइन प्रक्रिया से एकत्रित किये जाते है. अपनी फसल को क्रय या विक्रय करते समय सम्बन्धित मंडी सिमिति से भाव की पुष्टि जरुर कर ले, किसी भी जींस का भाव बोली, मांग और क्वालिटी के आधार पर बदलना सम्भव है. हमारा पोर्टल किसी लाभ अथवा हानि की जिमेदारी नहीं लेता इसलिए व्यापार खुद के जोखिम पर करें. धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now